अमेरिकन एक्सप्रेस क्रेडिट कार्ड क्या है कैसे बनाए | American Express Credit Card Apply

American Express Credit Card In Hindi: समय जैसे जैसे बदल रहा है वैसे वैसे लोगों की ज़रूरतें भी बदल रही हैं. लोगों के पास समय की कमी होती है और उन्हें अपनी ज़रूरतों को पूरा करने के लिए आसान तरीके की ज़रूरत होती है. अगर हाथ में पैसे नहीं होते तो ऐसी सुविधा चाहिए होती है कि कहीं पर भी जायें या कुछ भी खरीदारी करें तो भुगतान कर सकें. क्रेडिट कार्ड के रूप में इस तरह की सुविधाएँ अनेक बैंक उपलब्ध कराते हैं. आज हम बात करेगें क्रेडिट कार्ड की सेवा उपलब्ध कराने वाले American Express Credit Card की जो उपयोगी होता है.

क्रेडिट कार्ड के रूप में American Express Credit Card लेना एक उचित सुझाव है जिसके ज़रिए खरीदारी की जा सकती है और कहीं भी यात्रा करनी हो तो बिना कैश अमाउंट दिए क्रेडिट कार्ड की सहायता से भुगतान किया जा सकता है. इस लेख में “American Express Credit Card कैसे लें” इसके संदर्भ की महत्वपूर्ण जानकारी लिखी गई है व इससे जुड़े सभी मुख्य तथ्य बताए गए हैं.

अमेरिकन एक्सप्रेस क्रेडिट कार्ड क्या है (American Express In Hindi)

American Express Credit Cardको “Amex” भी कहा जाता है. American Express एक मल्टी नेशनल बैंक है जो अमेरिका में स्थित है. American Express अनेक प्रकार की बैंकिंग फाइनेंस सर्विस उपलब्ध कराता है. इसका हेड ऑफिस न्यूयॉर्क में है. American Express बैंक की स्थापना 18 मार्च वर्ष 1850 में हुई थी. इस बैंक द्वारा कई सारी सेवाएं जैसे – चार्ज कार्ड्स, ट्रैवल्स चेक्स, क्रेडिट कार्ड, कॉर्पोरेट बैंकिंग आदि सेवाएँ उपलब्ध कराए जाते हैं.

American Express Credit Card में कई लाभ, छूट, विशेष अधिकार आदि दिए जाते हैं. जिन लोगों को अधिक यात्रा करनी होती है और खरीदारी करने का शौक होता है उनके लिए American Express कई तरह के ऑफर देता है जैसे खरीदारी में, खाने की वस्तुओं में, अपनी ज़रूरत की चीज़ों में आदि.

अमेरिकन एक्सप्रेस क्रेडिट कार्ड क्या है और कैसे बनाए - American Express Credit Card Apply

 इस बैंक से अनेक ऑफर पुरस्कार के रुप में भी प्राप्त किए जा सकते हैं. American Express Credit Card का प्रयोग करने पर अनेक लाभ व ज्यादा ब्याज दर की छूट के माध्यम से अपनी सेविंग्स में लाभ प्राप्त कर सकते हैं.

American Express Credit Card का इस्तेमाल विदेश यात्रा में लाभदायक होता है. इस क्रेडिट कार्ड से इंटरनेशनल खर्चे आराम से भुगतान किए जा सकते हैं. American Express स्पेशल सर्विसेस प्रदान करता है जिस वजह से फेमस भी है.

American Express Credit Card की पात्रता क्या होती है

American Express Credit Card प्राप्त करने के लिए कुछ योगिता की ज़रूरत होती है. इस योग्यता के पूर्ण होने पर क्रेडिट कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते हैं. American Express Credit Card की पात्रता इस प्रकार है :

  • American Express Credit Card लेने वाला भारत का नागरिक होना चाहिए.
  • American Express Credit Card लेने के लिए न्यूनतम उम्र 18 वर्ष होनी चाहिए.
  • क्रेडिट कार्ड लेने वाले के पास सेविंग अकाउंट या करंट अकाउंट में खाता भारत के बैंक में या मल्टी नेशनल बैंक में होना चाहिए.
  • क्रेडिट कार्ड लेने वाले की सालाना कमाई लगभग छह लाख या उससे ज्यादा होनी चाहिए.
  • क्रेडिट कार्ड लेने वाले का क्रेडिट स्कोर अच्छा होना चाहिए.
  • क्रेडिट कार्ड लेने वाले का कोई Bank ruptcy संबंधित पिछले 7 वर्षों में रिकॉर्ड नहीं होना चाहिए.

American Express Credit Card के लिए आवश्यक दस्तावेज़

American Express Credit Card प्राप्त करने के लिए कुछ आवश्यक दस्तावेज़ों की ज़रूरत होती है. जिसके ज़रिए ही क्रेडिट कार्ड का प्रोसेस आगे बढ़ता है. American Express Credit Card के लिए आवश्यक दस्तावेज़ इस प्रकार हैं :

  • आईडेंटिटी प्रूव के रूप में {कोई एक दस्तावेज़}
    1. आधार कार्ड
    2. वोटर आई कार्ड
    3. पैन कार्ड
    4. ड्राइविंग लाइसेंस
    5. पासपोर्ट
  • एड्रेस प्रूव के रूप में {कोई एक दस्तावेज़}
    • बिजली बिल या समान बिल जो उपयोग किया जाता है जिसमें एड्रेस लिखा हो.
    • आधार कार्ड
    • पासपोर्ट
    • वोटर आईडी कार्ड
    • ड्राइविंग लाइसेंस
  • सैलरी प्रूव के रूप में
    • सेल्फ एंप्लॉयड हैं तो दो-तीन वर्ष का आईटीआर का एविडेंस सर्टिफिकेट
    • सैलरी लेने वालों की करंट सैलेरी का एविडेंस सर्टिफिकेट

American Express Credit Card के फायदे

American Express Credit Card के अनेक फायदे हैं जिसकी वजह से क्रेडिट कार्ड की सुविधा प्राप्त की जा सकती है. American Express Credit Card के फायदे इस प्रकार हैं :

#1 इनाम देने वाले ऑफर

American Express अपने कस्टमर को अनेक प्रकार के ऑफर व सुविधाएँ देते हैं. इसके ज़रिए यात्रा में खरीदारी आदि में कई ऑफर के रूप में लाभ प्राप्त होता है.

#2 फाइनेंस फ्लैक्सिबिलिटी

American Express कस्टमर को फाइनैंशल फ्लैक्सिबिलिटी की सुविधा प्रदान करते हैं. इस सुविधा के ज़रिए पैसे ना होने पर भी खरीदारी की जा सकती है और बाद में अपनी भुगतान सुविधा के हिसाब से भुगतान किया जा सकता है.

#3 ऑनलाइन सुविधा

American Express अपने कस्टमर को अपने क्रेडिट कार्ड की जानकारी पाने के लिए ऑनलाइन सुविधा प्रदान करते हैं. ग्राहक ऑनलाइन के ज़रिए क्रेडिट कार्ड का विवरण देख सकते हैं. साथ ही वे क्रेडिट कार्ड से अपने अकाउंट व American Express के ऐप का प्रयोग करके अपने क्रेडिट कार्ड से संबंधित सभी प्रकार की जानकारी वर्ल्ड के किसी भी कोने से प्राप्त कर सकते हैं और क्रेडिट कार्ड भी प्राप्त कर सकते हैं.

#4 24 घंटे कस्टमर सेवा

American Express अपने कस्टमर को किसी प्रकार की समस्या के समाधान हेतु 24 घंटे की कस्टमर सेवा प्रदान करता है. इस सेवा के ज़रिए क्रेडिट कार्ड से संबंधित किसी भी प्रकार की परेशानी का समाधान 24 घंटे में किया जा सकता है.

#5 ज़ीरो लॉस्ट कार्ड सेवा

American Express अपने कस्टमरों के कार्ड के खो जाने पर उसके रिप्लेसमेंट की सुविधा देता है साथ ही फाइनेंशियल सिक्योरिटी भी प्रदान करता है. किसी कारणवश क्रेडिट कार्ड का गलत प्रयोग होता है तो कार्ड सिक्योर होता है उससे कोई और गलत प्रयोग नहीं कर सकता है. इस सेवा प्राप्ति के लिए क्रेडिट कार्ड खो जाने पर शीघ्र कस्टमर केयर के ज़रिए बैंक को रिपोर्ट करनी पड़ती है तभी इस सुविधा का फायेदा मिलता है.

#6 भुगतान संपर्क की आवश्यकता नहीं पड़ती

American Express Credit Card की इस सेवा के अंतर्गत डायरेक्ट संपर्क की आवश्यकता नहीं पड़ती है. अगर क्रेडिट कार्ड का प्रयोग करते हैं तो बिना स्वाइप किए या बिना पिन एंटर किए भी भुगतान किया जा सकता है. क्रेडिट कार्ड से भुगतान के लिए काॅन्टैक्टलैस मशीन के ऊपर  हिलाने से भी भुगतान हो जाता है.

#7 एयरपोर्ट लाउंज की सेवा

American Express Credit Card  के ज़रिए एयरपोर्ट लाउंज एक्सेस की सेवा ली जा सकती है. इसके ज़रिए डॉमेस्टिक एयरपोर्ट लाउंज का फायेदा हर 3 महीने में चार कंपलीमेंट्री एयरपोर्ट लाउंज एक्सेस की सुविधा प्राप्त की जा सकती है.

#8 फ्यूल के चार्जेस में छूट

इस सेवा के अंतर्गत अगर भारत में कहीं पर एचपीसीएल फ्यूल स्टेशन में ₹25000 का लेनदेन होता है तो इस पर लगने वाले चार्जेस नहीं लगते हैं. यह  चार्जेस अगर राशि 25,000 रूपए से ज्यादा की हो तो 0.3%चार्ज लगता है.

#9 कस्टमर मेंबर पुरस्कार सेवा

American Express Credit Card के अंतर्गत इसके कस्टमर को कस्टमर मेंबर पुरस्कार का फायेदा मिलता है. इसके तहत जब भी इस क्रेडिट कार्ड से कोई खर्चा होता है तो पुरस्कार के रुप में अंक दिए जाते हैं. यह अंक इस पुरस्कार सेवा के कैटलॉग में दिए गए कई विकल्पों में से चुन कर प्रयोग कर सकते हैं.

#10 American Express ईएमआई

American Express Credit Card के ज़रिए ईएमआई की 12%( हर वर्ष के कम ब्याज दर पर) ज्यादा खरीदारी पर मिलती है. इस सेवा के अंतर्गत बिना महीने के बजट की चिंता किए खरीदारी की जा सकते हैं.

#11 ऑनलाइन सुरक्षा गारंटी

American Express अपने कस्टमर को ऑनलाइन सुरक्षा गारंटी देता है. इसके तहत अगर कस्टमर किसी गलत केस में फंस जाते हैं. सभी सावधानियाँ बरतने के बावजूद फंसना इस केस के तहत शामिल नहीं होता है. इसके लिए बैंक कस्टमर को सुरक्षा गारंटी देता है और ऐसे केस खुद निपटाता है.

#12 इमरजेंसी कार्ड रिप्लेसमेंट सेवा

American Express अपने कस्टमर को कार्ड के खो जाने पर इमरजेंसी कार्ड उपलब्ध करवाता है. क्रेडिट कार्ड के खो जाने पर इमरजेंसी रूप में 48 घंटे में नया कार्ड उपलब्ध करवाते हैं. यह सेवा कस्टमर दुनिया में कहीं पर भी रहें प्राप्त कर सकते हैं.

अमेरिकन एक्सप्रेस क्रेडिट कार्ड कैसे बनाये

American Express Credit Card आसान तरीके से ऑनलाइन लिया जा सकता है. यहाँ अमेरिकन एक्सप्रेस क्रेडिटकार्ड बनाने की प्रोसेस दी गयी है.

  • सबसे पहले American Express की ऑफिशल वेबसाइट इंटरनेट की मदद से ओपन करनी होगी.
  • ऑफिशल वेबसाइट खोलने के बाद क्रेडिट कार्ड के पेज पर जाना होगा.
  • क्रेडिट कार्ड के पेज पर जाने के बाद जो भी क्रेडिट कार्ड चाहते हैं उसके लिए अप्लाई करना है.
  • क्रेडिट कार्ड अप्लाई करने के लिए Apply now पर क्लिक करना होगा.
  • क्रेडिट कार्ड अप्लाई करने के बाद एक भिन्न पेज खुलता है जो एप्लीकेशन फॉर्म की तरह होता है जिसमें माँगी गई सभी जानकारियाँ भरनी पड़ती है. इन जानकारियों के तहत अपना नाम, आयु,जन्म की तारीख, घर का पता आदि सही सही भरना पड़ता है. यह सब जानकारियाँ भरने के बाद इस पेज को सेव करना पड़ता है और दूसरे पेज पर जाना होगा.
  • इस पेज में फाइनेंशियल जानकारियाँ माँगी जाती हैं जैसे बैंक से संबंधित जानकारी आदि जिनको सही-सही भरना है.
  • फाइनेंशियल जानकारी भरने के बाद आगे का प्रोसेस पूरा करना है.
  • इस तरह सभी जानकारियाँ चेक करने के बाद एप्लीकेशन फॉर्म को सबमिट करना पड़ता है. फॉर्म सबमिट होने पर एक कन्फर्मेशन मैसेज आता है.
  • कन्फर्मेशन मैसेज आने के बाद कुछ आईडेंटिटी प्रूव व कानूनी प्रूव साबित करने के लिए कुछ डॉक्युमेंट्स माँगे जाते हैं जिसे अपलोड करना पड़ता है.
  • इन सब प्रोसेस के बाद आपके फार्म की जाँच पड़ताल की जाती है. सभी जानकारियाँ सही व बैंक के हिसाब से योग्य होती है तो American Express द्वारा मान्यता मिल जाती है. इसके बाद क्रेडिट कार्ड को पोस्ट के ज़रिए घर के पते पर भेज दिया जाता है.
  • American Express Credit Card के लिए अप्लाई करने से पहले योग्यता व दस्तावेज़ अच्छे से चेक कर लेना चाहिए ताकि क्रेडिट कार्ड देर से ना मिले व जल्दी ही आसानी से मिल जाए.

American Express Credit Card फीस और चार्जे़स

American Express Credit Card में कुछ फीस व चार्जे़स लगते हैं जो इस प्रकार हैं.

  • वार्षिक फीस के रूप में 4500 रूपए जीएसटी के साथ लगते हैं.
  • ऐडऑन कार्ड फीस सालाना के रूप में शून्य% लगता है अगर 2ऐड ऑन कार्ड हो.
  • जोइनिंग फीस के रूप में 1000रूपए के साथ कुछ परसेंट टैक्स लगते हैं.
  • फाइनेंस चार्ज के रूप में 3.5% हर महीने लगते हैं.
  • रिकॉर्ड फीस के रूप में हर एक रिकॉर्ड के लिए 100रूपए लगते हैं.
  • कुछ चार्ज जैसे ₹10 कम से कम चार्ज के रूप में रेलवे टिकट खरीदने पर लगते हैं.
  • कम से कम ₹250 एटीएम से पैसे निकालने पर चार्ज लगते हैं जो निकाले गए पैसों का सिर्फ 3.5% होते हैं.
  • 100 रूपए डुप्लीकेट फीस के रूप में लगते हैं.
  • ओवर लिमिट चार्ज के रूप में ₹500 लगते हैं.
  • चेक/ ईसीएस/NACH रिटर्न के लिए ₹250 चार्ज लगते हैं.
  • 3.5% के रूप में फॉरेन करेंसी का ट्राजैक्शन फीस लगता है.
  • रिइंस्टेटमेंट के रूप में ₹200 हर रिइंस्टेटमेंट पर लगते हैं.

अमेरिकन एक्सप्रेस क्रेडिटकार्ड के प्रकार (Types Of American Express Credit Card)

American Express Credit Card के रूप में अनेक प्रकार उपलब्ध हैं जिन से अधिक सुविधाएँ प्राप्त की जा सकती हैं. जैसे:

यात्रा क्रेडिट कार्ड

किसी भी यात्रा लाभ के रूप में यात्रा क्रेडिट कार्ड की सुविधा मिलती है.

पुरस्कार क्रेडिट कार्ड

कभी भी खरीदारी करने पर पुरस्कार क्रेडिट कार्ड मिलता है.

प्रीमियम क्रेडिट कार्ड आदि

प्रीमियम क्रेडिट कार्ड के द्वारा विशेष सेवाएँ व विशेष अधिकार मिलते हैं.

American Express Credit Card कैसे चुनें

American Express Credit Card चुनने के लिए जो भी सेवाएँ आपको मिलती हैं उनके अंतर्गत ऑफर और पुरस्कार दिए जाते हैं. जिसकी पूर्ति के लिए अनेक प्रकार के कार्ड उपलब्ध कराए जाते हैं. सही जानकारी अनुसार चार्ज व ब्याज दर के हिसाब से कार्ड का चुनाव किया जा सकता है.

American Express Credit Card चेक कैसे करें?

American Express Credit Card को चेक ऑनलाइन के ज़रिए अपना खाता ओपन करके किया जा सकता है या American Express ऐप की अलर्ट सेवा ले सकते हैं. इसके तहत जब भी राशि लिमिट से अधिक खर्च होगी तो नोटिस आ जाता है. साथ ही क्रेडिट कार्ड द्वारा भुगतान राशि को अपने हिसाब से नियंत्रित किया जा सकता है.

 American Express Credit Card की विशेषताएँ

American Express Credit Card की अनेक विशेषताएँ हैं जिसके हिसाब से उपयोगी माना जाता है. यह विशेषताएँ इस प्रकार हैं :

  • यूटिलिटी बिल, कैश एडवांस, इंश्योरेंस, फ्यूल की खरीदारी की राशि जमा करने के अलावा जितने भी कार्ड से खरीदारी की जाती है उसमें एक रिवॉर्ड पॉइंट मेंबरशिप के रूप में मिलता है जिसके लिए ₹50 देने होते हैं.
  • वेलकम गिफ्ट के रूप में जब कार्ड जारी होता है उसके बाद 90 दिनों में अगर ₹25000 खर्च किए जाते हैं तो ₹2000 बोनस के रूप में रिवॉर्ड‌ पॉइंट्स मिलते हैं.
  • सालाना फीस भरने पर 5000 बोनस मेंबरशिप रिवॉर्ड पॉइंट्स मिलते हैं.
  • अगर एक महीने में चार ट्रांजैक्शन किए जाते हैं तो 1000रुपए बोनस मेंबरशिप रिवॉर्ड पॉइंट्स मिलते हैं.
  • भारत में कहीं भी पार्टनर रेस्टोरेंट में खाना खाने पर 20% का डिस्काउंट मिलता है.
  • कार्ड की रिवॉर्ड पॉइंट्स रिडीम के रूप में 18 कैरेट और 24 कैरेट गोल्ड कलेक्शन के तहत उपयोग किया जा सकता है.

American Express Credit Card चार्ज की जाँच कैसे करें

इस प्रकार के चार्ज मुख्य रूप से आपके द्वारा प्रयोग किए जा रहे कार्ड व कार्ड का कैसे उपयोग हो रहा है इस बात पर निर्भर करता है.

American Express Credit Card से जुड़ी जानकारी

कार्ड का नाम चार्ज आधारित जानकारी
मेंबरशिप पुरस्कार क्रेडिट कार्डसालाना चार्ज – 1 साल में 1000 रूपए दूसरे साल के बाद 4500 रूपए हर महीने की फाइनेंस चार्ज – 3.5% कैश एडवांस फीस – 3.5% न्यूनतम 250 रूपए
प्लेटिनम ट्रैवल क्रेडिट कार्डसालाना चार्ज – 1 साल में 3500 रूपए दूसरे साल में 5000 रूपए हर महीने की फाइनेंस चार्ज – 3.5% कैश एडवांस फीस – 3.5% न्यूनतम 250 रूपए
American Express प्लेटिनम क्रेडिट कार्डसालाना चार्ज – 60,000 रूपए हर महीने की फाइनेंस चार्ज – 3.5% कैश एडवांस फीस – 3.5% न्यूनतम 250 रूपए
प्लेटिनम गोल्ड क्रेडिट कार्डसालाना चार्ज – 1 साल में 1000 रूपए दूसरे साल के बाद 4500 रूपए हर महीने की फाइनेंस चार्ज – 3.5% कैश एडवांस फीस – 3.5% न्यूनतम 250 रूपए
स्मार्ट अर्न क्रेडिट कार्डसालाना चार्ज – 1 साल में 3500 रूपए दूसरे साल के बाद 5000 रूपए हर महीने की फाइनेंस चार्ज – 3.5% कैश एडवांस फीस – 3.5% न्यूनतम 250 रूपए
रिज़र्व क्रेडिट कार्डसालाना चार्ज – 1 साल में 5000 रूपए दूसरे साल के बाद 10,000 रूपए हर महीने की फाइनेंस चार्ज – 3.5% कैश एडवांस फीस – 3.5% न्यूनतम 250 रूपए

American Express Credit Card ब्याज दर

क्रेडिट कार्ड की राशि कितनी खर्च की जाती है व बकाया राशि के तहत ब्याज दर अलग-अलग निर्धारित होता है. अगर तय सीमा के अंतर्गत भुगतान नहीं होता है या कार्ड सीमा से अधिक खर्च होता है तो ब्याज दर चार्ज लगता है.

FAQs: Amex Credit Card Apply In Hindi

क्रेडिट कार्ड लेने की आयु कितनी होनी चाहिए?

American Express Credit Card लेने की न्यूनतम आयु 18 वर्ष होनी चाहिए.

American Express Credit Card लेने वाले की वार्षिक कमाई कितनी होनी चाहिए?

American Express Credit Card लेने वाले की वार्षिक कमाई 6 लाख या उससे ज्यादा होनी चाहिए.

क्या American Express Credit Card लेने के लिए आधार कार्ड की ज़रूरत होती है?

हाँ, American Express Credit Card लेने के लिए आधार कार्ड की ज़रूरत होती है.

इन्हें भी पढ़े 

निष्कर्ष – अमेरिकन एक्सप्रेस क्रेडिटकार्ड कैसे लें हिंदी में

American Express Credit Card देश-विदेश में भुगतान के लिए प्रयोग किए जाने वाला उपयोगी कार्ड है. इस लेख में American Express Credit Card से जुड़ी अति आवश्यक जानकारियाँ जैसे American Express Credit Card कैसे लें व इससे संबंधित मूल जानकारियाँ दी गई हैं जो American Express Credit Card लेने में सही मार्गदर्शन करेगीं.

5/5 - (1 vote)

नमस्कार दोस्तों मेरा नाम रणजीतसिंह है और मै एक प्रोफेशनल ब्लॉगर और एक Youtuber हूँ. LoanKaise.com ब्लॉग पर हम आपको विभिन्न प्रकार के लोन विकल्पों के बारें में विस्तार से बताते है. इस ब्लॉग पर हम किसी भी प्रकार का लोन नहीं देते, बस लोन सम्बंधित सही जानकारी आपके साथ शेयर करते है. ब्लॉग पर आने के लिए धन्यवाद!

Leave a Comment