एटीएम से पर्सनल लोन कैसे ले|ATM Card Se Loan Kaise Le

ATM Machine Se Loan Kaise Milega: नोटबंदी के बाद से लोगों में बैंकिंग सुविधाओं को लेकर काफी जागरूकता आई है. इस जागरूकता के पीछे हमारे प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी का सबसे अहम हाथ है क्योंकि इन्हीं के आवाहन पर ही लोगों ने बैंकों में अपने खाते खुलवाने शुरू किए और बैंक ने भी सभी लोगों को बहुत सी सुविधाएं प्रदान करनी आरंभ कर दी.

अब चूंकि यह सभी बैंक खाते शून्य वार्षिक शेष राशि वाले थे, तो इस पर लोगों को कोई भी राशि रखने की पाबंदी नहीं थी. इसी के साथ इन खातों पर डेबिट कार्ड जिसे हम एटीएम कार्ड के नाम से भी जानते हैं वह भी बिना किसी वार्षिक शुल्क के जारी किया गया था.

इस लेख में हम ATM के जरिए लोन कैसे लें? विस्तार से जानेंगे अतः इस लेख में हमारे साथ अंत तक जरूर बने रहे.

एटीएम से लोन कैसे ले (ATM Se Loan Kaise Milega)

एटीएम मशीन से लोन लेने के लिए कई सारे नियम और कानून है. जैसे यदि आपके पास क्रेडिट कार्ड है तब भी आप एटीएम के जरिए लोन ले सकते हैं. क्रेडिट कार्ड की खासियत होती है कि इसके जरिए आप पहले पैसे खर्च कर सकते हैं और बिल के बन जाने के बाद आप उसे एक साथ भर सकते हैं.

एटीएम से पर्सनल लोन कैसे ले - ATM Card Se Loan Kaise Le

लेकिन एटीएम कार्ड में ऐसा बिल्कुल भी नहीं होता है. जब भी आप अपने एटीएम कार्ड से कोई भी भुगतान करते हैं तो आपके बैंक खाते से ही सामान धन राशि तुरंत ही काट ली जाती है. क्रेडिट कार्ड के भी अपने अलग-अलग फायदे हैं.

सभी ऑनलाइन खरीददारी वाले प्लेटफार्म समय-समय पर से लाते रहते हैं और उन सेल में अलग-अलग बैंक के क्रेडिट कार्ड पर अलग-अलग छूट प्रदान करते हैं. ज्यादातर सेल्स में यह देखा जाता है कि क्रेडिट कार्ड पर छूट जरूरी आती है, लेकिन डेबिट कार्ड पर छूट आए यह बहुत ही मुश्किल से देखा जाता है.

तो अब एटीएम से लोन लेने की बात करते हैं. एटीएम कार्ड से लोन लेने के लिए बैंक द्वारा आपके बैंक अकाउंट में प्रीअप्रूव्ड यानी स्व स्वीकृत लोन का ऑफर जरूर होना चाहिए. हर बैंक समय-समय पर अपने ग्राहकों को स्व स्वीकृत लोन और क्रेडिट कार्ड का ऑफर देती रहती है.

स्व स्वीकृत लोन के लिए आपका क्रेडिट स्कोर सबसे ज्यादा मायने रखता है. आप का क्रेडिट स्कोर जितना ज्यादा होगा बैंक आपको इतनी जल्दी और आसानी से किसी भी प्रकार का लोन या क्रेडिट कार्ड दे देगी.

ATM card से लोन कैसे लें?

अब चलिए मान लेते हैं कि आपका क्रेडिट स्कोर बहुत ही अच्छा है और बैंक ने आपको पहले से ही स्व स्वीकृत लोन का ऑफर दे रखा है. स्व स्वीकृत लोन में बैंक के द्वारा किसी भी प्रकार के दस्तावेज आपसे नहीं मांगे जाते है. स्व स्वीकृत लोन की धनराशि को आप अपने बैंक खाते मैं एटीएम के जरिए कैसे ले सकते हैं, इसके लिए नीचे बताई गई प्रक्रिया का क्रमबद्ध तरीके से पालन करे.

  • सबसे पहले आपको अपने बैंक के एटीएम में जाना है.
  • अब आपको अपने एटीएम कार्ड को मशीन में लगाकर किसी भी प्रकार का कोई भी एक ट्रांजैक्शन करना है. आप बैलेंस इंक्वायरी, नगद आहरण, नगद जमा जैसा कोई भी ट्रांजैक्शन कर सकते हैं.
  • यदि आपके बैंक खाते में किसी भी प्रकार का बैंक द्वारा स्व स्वीकृत लोन का ऑफर होगा, तो ट्रांजैक्शन के पूरा होते ही आपको एटीएम की स्क्रीन पर दिखा दिया जाएगा.
  • आपको बस वहां पर उस ऑप्शन को सेलेक्ट कर लेना है और एटीएम पर बताए गए निर्देशों का पालन करना है.
  • एटीएम की स्क्रीन पर आपके लोन की धनराशि, मासिक किस्त, ब्याज दर और समय अवधि के बारे में तुरंत ही बता दिया जाएगा. इस तरह की लोन की ज्यादातर समय अवधि मात्र 5 साल की होती है, बाकी आपके बैंक के ऊपर निर्भर करता है कि आप को कितनी समय अवधि दी जाती है.
  • सभी निर्देशों का पालन करते हुए और नियमों को मानते हुए आपको आगे बढ़ना है और कुछ ही देर में आपकी लोन की धनराशि आपके खाते में पहुंच जाएगी.
  • सभी प्रकार के प्रोसेसिंग चार्जेस, टैक्स और अन्य प्रकार के शुल्क आपके लोन की धनराशि से काटने के बाद शेष राशि को आपके बैंक द्वारा आपके बैंक खाते में स्थानांतरित किया जाएगा.

अब चलिए बात करते हैं कि आप क्रेडिट कार्ड के जरिए एटीएम से लोन कैसे ले सकते हैं?

ATM से क्रेडिट कार्ड के जरिए लोन कैसे लें?

एटीएम के जरिए क्रेडिट कार्ड से लोन लेने के लिए आपके पास क्रेडिट कार्ड का होना बहुत जरूरी है और इसके साथ ही इस लोन में कुछ अलग प्रकार के नियम और कानून है.

क्रेडिट कार्ड के जरिए एटीएम से लोन लेने पर लोन की धनराशि आपको उसी समय नकद के रूप में दे दी जाती है. क्रेडिट कार्ड में किसी भी प्रकार की धनराशि आपके बैंक खाते में स्थानांतरित नहीं की जाती है. एक तरीके से इसको हम क्रेडिट कार्ड के जरिए नगद आहरण कह सकते हैं.

क्रेडिट कार्ड के जरिए नगद धनराशि को निकालने पर बैंक के द्वारा, निकली गई धनराशि पर 2 प्रतिशत से 3 प्रतिशत का शुल्क लगाया जाता है जो कि कम से कम ₹ 300 से लेकर ₹ 500 तक होता है.  क्रेडिट कार्ड के द्वारा नगद निकाल लेने के बाद वह आपके क्रेडिट कार्ड बिल में दिखाई देगा.

आपको बस अपने क्रेडिट कार्ड के ग्राहक सेवा केंद्र में कॉल करके यह कहना है कि मैं इस धनराशि को जो कि इस तारीख को एटीएम से निकाली गई थी उसको मासिक किस्तों में बदलवाना चाहूंगा. इतना कहने के बाद ग्राहक सेवा अधिकारी आपकी कुछ जानकारी को सत्यापित करेगा.

सत्यापन पूरा कर लेने के बाद ग्राहक सेवा प्रतिनिधि आपको ब्याज दर के बारे में बताएगा और आपसे समय अवधि के बारे में पूछेगा कि आप कितने समय के लिए इस धनराशि को मासिक किस्तों में भरना चाहेंगे. समय अवधि को बताने के बाद ग्राहक सेवा प्रतिनिधि आप को आप की मासिक किस्त और उस किस्त के अनुसार लगने वाली ब्याज दर के बारे में आपको बता देगा.

अब आपको हां या नहीं में जवाब देना है. हमारी सलाह आपसे यही रहेगी कि आप क्रेडिट कार्ड का प्रयोग करते हुए कभी भी नगद आहरण ना करें. क्योंकि क्रेडिट कार्ड कंपनी नकद आहरण पर और उसको मासिक किस्त बनवाने पर बहुत ही अधिक ब्याज दर लगाती हैं.

एटीएम से लोन लेने का दूसरा तरीका क्या है?

एटीएम के जरिए डेबिट कार्ड और एटीएम कार्ड से लोन लेने के अलावा एक और तरीका है. इस समय बाजार में बहुत सी ऐसी कंपनी है जो लोन देती है. वित्तीय भाषा में इन्हें एनबीएफसी कहते हैं. एनबीएफसी का पूरा नाम नॉन बैंकिंग फाइनेंशियल कॉरपोरेशन होता है जिसे हिंदी में गैर वित्तीय बैंकिंग संस्थान कहते हैं.

यह सभी कंपनी लोन के साथ-साथ एक क्रेडिट लाइन भी देती हैं. यह क्रेडिट लाइन बिल्कुल क्रेडिट कार्ड की तरह होती है, जिसका पहले प्रयोग कर सकते हैं और बिल के बन जाने के बाद उसकी एक साथ भरपाई कर सकते हैं. इस क्रेडिट लाइन का प्रयोग करके और समय पर भुगतान करने पर किसी भी प्रकार का शुल्क वगैरह नहीं लिया जाता है.

अब बात करते हैं कि यह कंपनी लोन कैसे देती हैं. इन कंपनी में बहुत से नाम शामिल है, जिनमे स्टैशफिन (StashFin), क्रेडिट बी (Kredit Bee), मनी व्यू (Money View), नवी (Navi) वगैरह बहुत सी कंपनी है. यह सभी कंपनी आपके क्रेडिट स्कोर पर बिना किसी गारंटी या कोई भी चीज गिरवी रखे लोन देती है.

यह कंपनी पूर्णतया आपके क्रेडिट स्कोर पर निर्भर करती है यदि आपके क्रेडिट स्कोर में पहले से कोई भी लोन सक्रिय है तो यह हो सकता है कि यह सभी कंपनी आपको यह कहकर लोन देने से मना कर दें कि आपके ऊपर पहले से ही एक लोन सक्रिय है हम आपको दूसरा लोन नहीं दे सकते हैं.

यदि आप का क्रेडिट स्कोर बहुत ही अच्छा है और किसी भी प्रकार का डिफॉल्ट वगैरह नहीं है. तो आपको बस इनके ऐप पर साइन अप करना है, जोकि गूगल प्ले स्टोर और एप्पल एप स्टोर दोनों पर उपलब्ध है. साइन अप कर लेने के बाद आपको बस आगे बताई गई प्रक्रिया को क्रमबद्ध तरीके से फॉलो करना है.

  • सबसे पहले आपको ऊपर बताए गए किसी भी App को इंस्टॉल कर उनपर साइन अप कर लेना है.
  • साइन अप करते ही यह आपसे आपका नाम मोबाइल नंबर पिन कोड वगैरह पूछेंगे, आपको वह जानकारी को सही-सही भर देना है. पिन कोड को पूछने का कारण यह है कि यह सभी कंपनी देश के हर कोने में अभी लोन नहीं देती हैं.
  • सभी जानकारी को सही-सही भर देने के बाद अब यह आपसे आपके पैन कार्ड नंबर को मांगेंगे. आपको दिए गए स्थान पर अपना पैन कार्ड नंबर भर देना है और सबमिट पर क्लिक कर देना है.
  • सबमिट पर क्लिक करते ही यह एप्प आपकी क्रेडिट रिपोर्ट को स्वता ही प्राप्त कर लेंगे.
  • यदि आपकी क्रेडिट रिपोर्ट इनके तय किए गए मापदंडों के अनुसार अच्छी होती है तो यह आपको तुरंत ही आप को दी जाने वाली लोन की धनराशि दिखा देंगे.
  • अब यह आपसे पूछेंगे कि आप इस धनराशि को लोन के रूप में अपने बैंक खाते में लेना चाहेंगे या फिर क्रेडिटलाइन के रूप में लेना चाहेंगे.
  • यदि आप इस धनराशि को अपने बैंक खाते में लेना चाहते हैं तो आपको आगे की केवाईसी इनके बताए गए निर्देशों के अनुसार कर लेनी है.
  • इतना सब कर लेने के बाद अब यह आपको आपके मासिक किस्त ब्याज दर और समय अवधि के बारे में बता देंगे.
  • आपको जारी की गई धनराशि में से सभी प्रकार के शुल्क वगैरह को काट लेने के बाद बची हुई धनराशि को यह आपके दिए गए बैंक खाते में स्थानांतरित कर देंगे, जिसे आप मासिक किस्तों के रूप में आराम से चुका सकते हैं.
  • आप इस धनराशि को एटीएम के जरिए अपने बैंक खाते में जारी किए गए एटीएम कार्ड से आराम से निकाल सकते हैं. आपकी लोन राशि जिस बैंक खाते में स्थानांतरित की गई है आपको उसी बैंक खाते पर जारी किए गए एटीएम कार्ड का प्रयोग करना है.
  • यदि आप जारी की गई धनराशि को एक क्रेडिटलाइन के रूप में लेना चाहते हैं, तो यह आपको क्रेडिट लाइन के साथ ही साथ एक कार्ड भी जारी करेंगे जिसका प्रयोग करते हुए आप ऑनलाइन तथा ऑफलाइन दोनों जगह पर आराम से किसी भी प्रकार का ट्रांजैक्शन कर सकते हैं.
  • आपको हमारी सलाह रहेगी कि इन एनबीएफसी के द्वारा जारी किए गए कार्ड से कभी भी नगद आहरण का ट्रांजैक्शन ना करें क्योंकि क्रेडिट कार्ड कंपनी की तरह ही यह भी नगद आहरण पर बहुत ही अधिक शुल्क लेते हैं.

एनबीएफसी से लोन लेने के लिए जरूरी दस्तावेज क्या है?

किसी भी प्रकार के स्व स्वीकृत लोन में आपको किसी भी प्रकार के दस्तावेज नहीं देने होते हैं, क्योंकि यह सभी दस्तावेज आपने बैंक खाते को खुलवाने समय बैंक को पहले ही दे दिए होते हैं. लेकिन एनबीएफसी से लोन लेते समय आपको कुछ दस्तावेज देने पड़ते हैं, जिनके बारे में हम नीचे बता रहे हैं.

  • पैन कार्ड
  • आधार कार्ड
  • बैंक खाते का स्टेटमेंट
  • एक फोटो, जिसे आप सेल्फी के रूप में लेकर जमा करते है.

एनबीएफसी से लोन लेने की योग्यता क्या है?

किसी भी प्रकार के लोन को लेने के लिए हर बैंक और गैर वित्तीय संस्थान के अपने खुद के अलग-अलग नियम होते हैं जिनका पालन करना आवश्यक होता है. इसी प्रकार से एनबीएफसी यानी गैर वित्तीय बैंकिंग संस्थान के भी अपने अलग नियम और योग्यताएं होती हैं, जिनके बारे में हम विस्तार से नीचे बता रहे हैं.

  • आपका एक भारतीय नागरिक होना जरूरी है.
  • हर महीने आपका एक निश्चित वेतन आपके बैंक खाते में आता हो.
  • आपका सिबिल स्कोर काफी अच्छा होना चाहिए और किसी भी प्रकार का डिफॉल्ट नहीं होना चाहिए.
  • आप की न्यूनतम उम्र 21 वर्ष और अधिकतम आयु 55 वर्ष से ज्यादा नहीं होनी चाहिए.
  • यह भी जरूरी है को आप पता कर ले ली जिस जगह पर रहते हैं उस जगह पर वह एनबीएफसी अपनी सर्विस देती है या नहीं देती है.
  • आपको उसी बैंक खाते का स्टेटमेंट देना है जिस बैंक खाते में आपका मासिक वेतन आता हो.

किसी भी प्रकार के संस्थान से लोन लेने पर क्या शुल्क देय होता है?

अलग-अलग संस्थान के लिए लोन के लिए दी गई राशि पर शुल्क उनके नियम के अनुसार अलग-अलग होता है. यदि आपको आपके बैंक द्वारा स्वीकृत लोन दिया जा रहा है तो उस पर बैंक कम से कम  शुल्क लेता है. वही क्रेडिट कार्ड और एनबीएफसी पर शुल्क बैंक के मुकाबले काफी ज्यादा होता है. सभी प्रकार के संस्थानों के द्वारा लिए गए शुल्क के बारे में जानकारी नीचे दी जा रही है.

स्व स्वीकृत लोन पर देय शुल्क

  • प्रोसेसिंग शुल्क: लोन की कुल धनराशि पर 0.35 प्रतिशत से लेकर 2 प्रतिशत तक.
  • सर्विस शुल्क: प्रोसेसिंग शुल्क का 18 प्रतिशत जीएसटी के अनुसार
  • ब्याज दर: 9 प्रतिशत से लेकर 20 प्रतिशत आपके क्रेडिट स्कोर के अनुसार, यदि आपका क्रेडिट स्कोर अच्छा है तो आप बैंक के साथ समझौता भी कर सकते है.

एनबीएफसी या क्रेडिट कार्ड से लोन लेने पर

  • प्रोसेसिंग शुल्क: 3 प्रतिशत से लेकर 5 प्रतिशत तक, क्रेडिट कार्ड पर न्यूनतम ₹ 300 से लेकर ₹ 500 तक
  • सर्विस शुल्क: प्रोसेसिंग शुल्क का 18 प्रतिशत जीएसटी के अनुसार
  • ब्याज दर: 11 प्रतिशत से लेकर 35 प्रतिशत तक, समय अवधि के अनुसार, किसी भी प्रकार का समझौता संभव नहीं.

एटीएम से लोन लेने के फायदे और नुक्सान क्या है?

एटीएम से लोन लेने के फायदे:

  • आपको बैंक के चक्कर लगाने की कोई जरूरत नहीं पड़ेगी.
  • आप आसानी से बिना किसी की मदद के लोन की धनराशि अपने बैंक खाते में पा जायेंगे.
  • आप बिना किसी दस्तावेज के आसानी से लोन ले सकते है.

एटीएम से लोन लेने के नुकसान:

  • आप एटीएम से डेबिट कार्ड यानी एटीएम कार्ड के जरिए लोन तभी ले सकते है, जब आपके बैंक खाते में बैंक द्वारा स्व स्वीकृत लोन का ऑफर दिया गया हो.
  • यदि आपके बैंक खाते में स्व स्वीकृत लोन होता तो बैंक के अधिकारी आपको स्वयं संपर्क करते है. आपको कही भी जाने की जरूरत नही पड़ती है.
  • क्रेडिट कार्ड के जरिए लोन लेने यानी नकद आहरण पर क्रेडिट कार्ड कंपनी बहुत ही अधिक शुल्क और ब्याज दर लगाती है.

अंत में हम यही कहना चाहेंगे कि एटीएम कार्ड के जरिए आप लोग तभी ले सकते हैं जब आपके बैंक के द्वारा आपके बैंक खाते में स्व स्वीकृत लोन का ऑफर दिया गया हो. यदि आपके बैंक खाते में स्व स्वीकृत लोन का ऑफर होगा तो बैंक के अधिकारी आपको स्वयं संपर्क करेंगे.

स्व स्वीकृत लोन को लेने के लिए आपको किसी एटीएम पर भी नहीं जाना होगा. बैंक के अधिकारी के संपर्क करते ही और आपके हामी भरते ही आपकी लोन की धनराशि को सभी प्रकार के शुल्क काटने के बाद आपके बैंक खाते में बैंक द्वारा स्थानांतरित कर दिया जाएगा.

यदि आपके पास स्वस्वीकृत लोन का कोई ऑफर नहीं है और आप भी चाहते है कि बैंक आपको भी स्व स्वीकृत लोन का ऑफर दे तो आपको बस अपने क्रेडिट स्कोर को अच्छा रखना है और बैंक कुछ ही समय में आपको स्व स्वीकृत लोन दे देगी. कभी भी किसी भी क्रेडिट कार्ड के जरिए एटीएम से नगद ना करें और ना ही उसको मासिक किस्त में बदलवाए.

FAQs: ATM Se Loan Kaise Le

सभी डेबिट कार्ड से लोन कैसे लिया जाता है?

जी हाँ, आप किसी भी प्रकार के डेबिट कार्ड से लोन के लिए अप्लाई कर सकते है. इसमें आपको पर्सनल लोन या EMI लोन आसानी से मिल जाता है.

एटीएम मशीन से लोन कैसे मिलेगा?

एटीएम से लोन लेने की प्रकिया इस लेख में विस्तार से बताई गयी है जिस की मदद से आप आसानी से लोन ले सकते है.

इन्हें भी पढ़े

निष्कर्ष: एटीएम से लोन कैसे ले हिंदी में

दोस्तों इस लेख में हमने आपको एटीएम से लोन कैसे मिलेगा इस विषय में आसान भाषा में जानकारी दी है. जिसकी मदद से आपको तुरंत “ATM Se Personal Loan” मिल जायेगा.

एटीएम से लोन लेने की प्रक्रिया बहुत सरल है परन्तु इसमें आपको अधिक चार्ज लगने के संभावना हो सकती है इसलिए हम आपको Best Personal Loan App से लोन लेने की सलाह देंगे.

इस लेख को अपने दोस्तों के साथ शेयर करें और किसी भी प्रकार के सवाल के लिए कमेंट जरुर करें.

नमस्कार दोस्तों मेरा नाम रणजीतसिंह है और मै एक प्रोफेशनल ब्लॉगर और एक Youtuber हूँ. LoanKaise.com ब्लॉग पर हम आपको विभिन्न प्रकार के लोन विकल्पों के बारें में विस्तार से बताते है. इस ब्लॉग पर हम किसी भी प्रकार का लोन नहीं देते, बस लोन सम्बंधित सही जानकारी आपके साथ शेयर करते है. ब्लॉग पर आने के लिए धन्यवाद!

Leave a Comment