Debit Card क्या है डेबिट कार्ड व क्रेडिटकार्ड में अंतर (Debit Card in Hindi)

डेबिट कार्ड क्या है इन हिंदी – अगर आपका बैंक में अकाउंट है तो आपको बैंक की तरफ से ATM कार्ड भी मिलता है, यह ATM कार्ड दो प्रकार के होते हैं डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड. सही जानकारी की कमी के कारण हमारे देश में अक्सर लोग डेबिट कार्ड को ही ATM कार्ड कहते हैं, जिसके कारण उन्हें Debit Card Kya Hai के बारे में सही जानकारी नहीं रहती है.

आज के इस लेख के माध्यम से हम आपको डेबिट कार्ड के बारे में पूरी जानकरी देने वाले हैं जिससे भविष्य में आपको डेबिट कार्ड को लेकर किसी प्रकार का Confusion न रहे.

debit card kya hota hai hindi me

आज के इस लेख के माध्यम से हम आपको डेबिट कार्ड क्या है, डेबिट कार्ड काम कैसे करता है, डेबिट कार्ड कितने प्रकार का होता है, डेबिट कार्ड कैसे बनता है, डेबिट कार्ड का पिन पैसे बनायें, डेबिट कार्ड का उपयोग कैसे करें तथा डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड में क्या अंतर होता है इन सब की पूरी जानकारी देने वाले हैं.

डेबिट कार्ड के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए बने रहिये इस लेख के अंत तक, चलिए अब शुरू करते हैं और जानते हैं कि Debit Card Kya Hota Hai विस्तार से.

डेबिट कार्ड क्या होता है (What is Debit Card in Hindi)

डेबिट कार्ड बैंक की ओर से अपने ग्राहकों को प्रदान करवाया जाने वाला एक चकोर प्लास्टिक का कार्ड होता है जिसका इस्तेमाल करके आप ATM Machine के द्वारा पैसे निकाल सकते हैं, ऑनलाइन लेन – देन कर सकते हैं, Swipe Machine के द्वारा कार्ड स्वाइप करवा कर खरीददारी भी कर सकते हैं.

डेबिट कार्ड सीधे आपके बैंक अकाउंट से लिंक होता है मतलब कि जितने पैसे आपके बैंक अकाउंट में होंगे आप उनते ही पैसे डेबिट कार्ड के द्वारा इस्तेमाल कर सकते हैं.

इंटरनेशनल डेबिट कार्ड क्या होता है

अन्तर्राष्ट्रीय (इंटरनेशनल) डेबिट कार्ड किसी भी विदेश यात्रा करने पर उपयोग में आता है. इंटरनेशनल डेबिट कार्ड की मदद से आप बाहरी देशों में पैसे का लेनदेन और एटीएम निकासी केन्द्रों पर धन का निकास आसानी से कर सकते है. जितनी बार आप इस कार्ड का उपयोग करेंगे आपको अतरिक्त कैशबैक और पुरुस्कार आपके बैंक अकाउंट में मिलता रहेगा.

डेबिट कार्ड काम कैसे करता है

डेबिट कार्ड में कुछ महत्वपूर्ण चीजें होती हैं जिनका इस्तेमाल सभी प्रकार के लेन – देन में किया जाता है, वे साड़ी चीजें निम्न प्रकार से हैं –

  • डेबिट कार्ड नंबर
  • एक्सपायर डेट
  • CVV
  • चिप
  • काली मैग्नेटिक पट्टी
  • ATM पिन नंबर
  • OTP (One Time Password)

जब आप ATM Machine में डेबिट कार्ड को पैसे निकालने के लिए डालते हैं तो ATM Machine आपके डेबिट कार्ड से आपके बैंक अकाउंट की जानकारी को प्राप्त करती है और ATM पिन डालने को कहती है. आपके ATM कार्ड इंटर करने के कुछ ही समय में आपको कैश मिल जाता है.

जब आप कार्ड किसी दूकान या कही भी कार्ड स्वाइप करवाते हैं तो Swipe machine आपके ATM कार्ड में मौजूद काले रंग की मैग्नेटिक पट्टी से आपके बैंक अकाउंट की जरुरी जानकरी प्राप्त करता है और फिर ATM पिन डालने पर आपकी लेन – देन की प्रक्रिया सम्पन्न हो जाती है.

ऑनलाइन लेन – देन की प्रक्रिया (जैसे ऑनलाइन पेमेंट, रिचार्ज आदि) में आपको डेबिट कार्ड नंबर, एक्सपायर डेट, CVV और OTP की जरुरत पड़ती है. इस सारी जानकारी को सही भरने के बाद ही आपकी ऑनलाइन लेन – देन की प्रक्रिया संपन्न होती है.

डेबिट कार्ड नंबर, एक्सपायर डेट, और ATM चिप आपके डेबिट कार्ड के आगे की तरफ होती है और CVV तथा काले रंग की मैग्नेटिक पट्टी डेबिट कार्ड के पीछे की तरफ होती है.

डेबिट कार्ड के प्रकार (Type of Debit Card in Hindi)

भारत में मुख्य रूप से पांच प्रकार के डेबिट कार्ड का इस्तेमाल किया जाता है –

1 – RuPay Debit Card (रुपे डेबिट कार्ड)

RuPay डेबिट कार्ड को भारत सरकार ने NPCI (National Payments Corporation of India) के अंतर्गत मार्च 2012 में लांच किया था. भारत सरकार ने इस कार्ड को इसलिए प्रारंभ किया था क्योंकि भारत में अधिकतर इलेक्ट्रॉनिक Transaction इंटरनेशनल के बजाय डोमेस्टिक होती है इसलिए भारतीय लोग विदेशी कंपनियों के कार्ड के फालतू चार्ज से बच सकें.

2 – MasterCard Debit Card (मास्टरकार्ड डेबिट कार्ड)

मास्टरकार्ड डेबिट कार्ड दुनिया के सबसे लोकप्रिय डेबिट कार्ड के अंतर्गत आता है. दुनिया में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला डेबिट कार्ड मास्टरकार्ड ही है.

3 – Visa Debit Card (वीजा डेबिट कार्ड)

वीजा डेबिट कार्ड सभी प्रकार की ऑनलाइन और इलेक्ट्रॉनिक लेन – देन के लिए दुनियाभर में प्रसिद्ध डेबिट कार्ड है. भारत में अधिकतर वीजा डेबिट कार्ड का इस्तेमाल होता है.

4 – Maestro Debit Card (मेस्ट्रो डेबिट कार्ड)

मेस्ट्रो डेबिट कार्ड मास्टरकार्ड के ही सामान होते हैं, इसका इस्तेमाल भी आप विदेशों में कर सकते हैं. ICICI बैंक को छोड़कर लगभग सभी बैंक मेस्ट्रो डेबिट कार्ड Provide करवाते हैं.

5 – Visa Electron Debit Card (वीजा इलेक्ट्रान डेबिट कार्ड)

वीजा इलेक्ट्रान डेबिट कार्ड वीजा डेबिट कार्ड की तरह ही होते हैं, पर इस प्रकार के कार्डधारकों के पास Overdraft की सुविधा नहीं होती है. इस प्रकार के डेबिट कार्ड का इस्तेमाल खर्चे पर नियंत्रण लगाने के लिए किया जाता है.

डेबिट कार्ड कैसे बनता है

डेबिट कार्ड को आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों प्रकार से बनवा सकते हैं. वैसे जब भी आप बैंक में अकाउंट खुलवाते हैं तो Account Opening Form में ही डेबिट कार्ड का option भी होता है आप उसमें टिक करके पासबुक, चेकबुक के साथ डेबिट कार्ड भी प्राप्त कर सकते हैं. अगर किसी कारणवश आपका अकाउंट बनाते समय डेबिट कार्ड नहीं बन पाया तो आप इसके लिए ऑफलाइन बैंक में जाकर और ऑनलाइन बैंक वेबसाईट से आवेदन कर सकते हैं.

ऑनलाइन डेबिट कार्ड कैसे बनायें

  • डेबिट कार्ड को बनवाने के लिए सबसे पहले आप सम्बंधित बैंक के ऑनलाइन पोर्टल में Log in करें.
  • इसके बाद उसमें ATM Card Service वाले option पर क्लिक कर लीजिये.
  • फिर अपनी बेसिक डिटेल (जैसे नाम, नंबर, ईमेल ID) को भर दीजिये, और जिस भी प्रकार का डेबिट कार्ड आपको चाहिये उसे सेलेक्ट कर लीजिये.
  • इसके बाद जिस एड्रेस पर आप डेबिट कार्ड मंगवाना चाहते हैं उसे भर दीजिये और फॉर्म को Submit कर लीजिये.

यह सारी Process करने के बाद 10 से 15 दिन के अन्दर डेबिट कार्ड बनकर आपके पते पर पहुँच जाएगा.

ऑफलाइन डेबिट कार्ड कैसे बनायें

ऑफलाइन डेबिट कार्ड को बनवाने के लिए आपको अपने सम्बंधित बैंक ब्रांच में जाना होगा और डेबिट कार्ड फॉर्म भरना होगा. डेबिट कार्ड फॉर्म में साड़ी Information सही – सही भरकर इसे बैंक में जमा करवा दीजिये. लगभग 10 – 15 दिन में डेबिट कार्ड बनकर आपके पास पहुँच जायेगा.

डेबिट कार्ड का पिन कैसे बनायें (Create ATM Pin in Hindi)

जब डेबिट कार्ड बनकर आपके पास आ जाता है तो आपको एक नया पिन बनाना पड़ता है, इसके लिए हम आपको सबसे सरल विधि बताने जा रहे हैं जिसकी मदद से आप किसी भी बैंक के डेबिट कार्ड का पिन बना सकते है –

जब डेबिट कार्ड बनकर आपके पास आ जाता है तो आपको मेसेज, IVR, नेटबैंकिंग या जिस लिफाफे में आपको डेबिट कार्ड मिलता है उसमें एक चार अंकों का पिन रहता है जो 24 घंटे के लिए मान्य रहता है. आपको 24 घंटे के अन्दर अपने संबंधित बैंक के ATM में जाना पड़ता है.

  • सबसे पहले आप डेबिट कार्ड को ATM कार्ड रीडर में डालें और Banking वाले option पर क्लिक करें.
  • इसके बाद Pin Change वाले option में क्लिक करें, यहाँ आपको नया पिन डालने के लिए कहा जायेगा. आप अपना 4 अंकों का जो भी पिन रखना चाहते हैं उसे इंटर करके Confirm करें.
  • इसके बाद आपको एक Slip मिलेगी जिस पर लिखा होगा Pin Changed Successfully मतलब आपका पिन बदल दिया गया है, अब आप इस पिन का इस्तेमाल करके अपने डेबिट कार्ड से लेन – देन कर सकते हैं.

अगर आपको डेबिट कार्ड मिलने पर कोई चार अंकों का पिन नही मिलता है तो आप नीचे बताई गयी Process को Follow करें –

  • डेबिट कार्ड को ATM कार्ड रीडर में डालें और Pin Generation वाले option पर क्लिक करें.
  • इसके बाद अपना अकाउंट नंबर इंटर करके Confirm वाले option पर क्लिक कर लीजिये.
  • इसके बाद आप अपना रजिस्टर मोबाइल नंबर दर्ज करें और Confirm वाले option पर क्लिक कर लीजिये.
  • अब आपके मोबाइल नंबर पर एक चार अंकों का पिन आ जायेगा.
  • पिन प्रपात हो जाने पर आप पिन बनाने के लिए ऊपर बताई गयी Process को Follow करें.

डेबिट कार्ड का उपयोग कैसे करें (Use Debit Card in Hindi)

डेबिट कार्ड का इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले आप अपने कार्ड को ATM Machine में कार्ड रीडर में डालें. जब ATM machine आपके कार्ड को पढ़ लेती है फिर आपको अपना ATM पिन दर्ज करना होता है. इसके बाद आप आगे की Process कर सकते हैं, अगर आप पैसा निकलना चाहते हैं तो withdrawal वाले option पर क्लिक करें और फिर ATM machine के द्वारा दिए गए निर्देशों का पालन करें.

डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड में अंतर

डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड में निम्न अंतर होता है – (Difference Between Debit Card and Credit Card in Hindi)

  • डेबिट कार्ड आपके बैंक अकाउंट से लिंक रहता है, जितना पैसा आपके बैंक अकाउंट में होगा आप उतना ही इस्तेमाल कर सकते हैं जबकि क्रेडिट कार्ड का आपके बैंक अकाउंट से कोई लेना – देना नहीं रहता है, क्रेडिट कार्ड में बैंक के द्वारा आपको पैसे की एक निश्चित सीमा दी जाती है इसका आप इस्तेमाल कर सकते हैं और जितने पैसे क्रेडिट कार्ड में से आप इस्तेमाल करते हैं उतने पैसे आपको हर महीने बैंक को वापस लौटाने होते हैं.
  • डेबिट कार्ड से आप जो भी पैसे खर्च करते हैं वह आपके होते हैं, लेकिन क्रेडिट कार्ड में बैंक की तरफ से आपको पैसे उधार दिए जाते हैं.
  • डेबिट कार्ड का इस्तेमाल लोग अधिकतर पैसे निकलने के लिए करते हैं जबकि क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल लोग अधिकतर खरीददारी के लिए करते हैं.
  • Debit Card से एटीएम की मदद से पैसे निकालने के कोई चार्ज नहीं लगता है,
  • जब की क्रेडिटकार्ड के जरिये एटीएम से पैसे निकालने पर अत्यधिक चार्ज लगता है.

डेबिट कार्ड के फायदे

डेबिट कार्ड इस्तेमाल करने के निम्न फायदे हैं –

  • डेबिट कार्ड का सबसे बड़ा फायदा यह है कि जब भी आपको पैसों की जरुरत पड़ती है आपको ब्रांच में जाने की जरुरत नहीं पड़ती है आप देश के किसी भी कोने में ATM Machine के द्वारा डेबिट कार्ड से पैसे निकाल सकते हैं.
  • डेबिट कार्ड के द्वारा ऑनलाइन और ऑफलाइन खरीददारी कर सकते हैं.
  • डेबिट कार्ड का इस्तेमाल करना बहुत ही सहज और आसान है.
  • अगर आपके पास डेबिट कार्ड है तो आपको अपने पास ज्यादा कैश रखने की जरुरत नहीं है.

डेबिट कार्ड के नुकसान

डेबिट कार्ड के निम्न नुकसान होते है –

  • चूँकि डेबिट कार्ड सीधे आपके बैंक अकाउंट से लिंक रहता है इसलिए इसमें आप क्रेडिट पर कोई लेन – देन नहीं कर सकते हैं, आप केवल उतने ही पैसों का इस्तेमाल कर सकते हैं जितने आपके अकाउंट में हैं.
  • यदि किसी भी व्यक्ति के पास आपके डेबिट कार्ड की महत्वपूर्ण Detail जैसे कि डेबिट कार्ड नंबर, एक्सपायर डेट और CVV है तो आपके साथ धोखा – धडी हो सकती है.
  • प्रत्येक बैंक आपको हर महीने ATM machine से पैसे निकालने की एक सीमित संख्या डेटा है, अगर आप उससे अधिक बार ATM machine के द्वारा पैसे निकलने हैं तो आप पर अतिरिक्त शुल्क लगता है. 
  • बैंक में आप एक दिन में लाखों रूपये निकाल सकते हैं जबकि डेबिट कार्ड के द्वारा आप एक दिन में 40 हजार रूपये ही निकाल सकते हैं.
  • अगर डेबिट कार्ड खो जाता है तो इसका दुरूपयोग होने का खतरा बना रहता है. हालाँकि आप कार्ड गम हो जाने पर अपने रजिस्टर मोबाइल नंबर से से इसे ब्लॉक भी कर सकते हैं.
  • कई बार तकनीकी समस्या के कारण ATM machine से डेबिट कार्ड के द्वारा पैसे नहीं निकाल पाते हैं.

डेबिट कार्ड के बारे में सामान्य प्रश्न 

डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड में क्या अंतर होता है?

डेबिट कार्ड से आप जो भी पैसे इस्तेमाल करते हैं वह आपके होते हैं जबकि क्रेडिट कार्ड में आप जो पैसे इस्तेमाल करते हैं वह आप बैंक से उधार लेते हैं.

डेबिट कार्ड से एक दिन में कितने रूपये निकाल सकते हैं?

डेबिट कार्ड के द्वारा आप एक दिन में 20 हजार से अधिकतम 40 हजार रूपये निकाल सकते हैं.

डेबिट कार्ड क्या काम आता है?

डेबिट कार्ड ATM मशीन से पैसे निकालने, ऑनलाइन लेन – देन और खरीददारी में काम आता है.

डेबिट कार्ड कितने दिन में बनता है?

डेबिट कार्ड के लिए आवेदन करने के बाद यह 10 से 15 दिन में बनकर आपके द्वारा आवेदन फॉर्म में दिए गए पते पर पहुँच जाता है.

निष्कर्ष: Debit Card क्या है इन हिंदी 

इस लेख के माध्यम से हमने आपको Debit Card Kya Hota Hai की पूरी जानकारी दी है जो आपके लिए जरुर उपयोगी साबित हुई होगी. उम्मीद करते हैं आपको हमारे द्वारा लिखा यह लेख पसंद आया होगा, इसे सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों के साथ भी जरुर शेयर करें.

Rate this post

नमस्कार दोस्तों मेरा नाम रणजीतसिंह है और मै एक प्रोफेशनल ब्लॉगर और एक Youtuber हूँ. LoanKaise.com ब्लॉग पर हम आपको विभिन्न प्रकार के लोन विकल्पों के बारें में विस्तार से बताते है. इस ब्लॉग पर हम किसी भी प्रकार का लोन नहीं देते, बस लोन सम्बंधित सही जानकारी आपके साथ शेयर करते है. ब्लॉग पर आने के लिए धन्यवाद!

Leave a Comment