2022 में Google Pay से लोन कैसे ले|गूगल से लोन कैसे मिलेगा

Google Pay Se Loan Kaise Le: हेलो दोस्तों स्वागत है आपका हमारे ब्लॉग Loankaise के एक और नए लेख “गूगल पे से लोन लेना है” में जिसमें हम आपको की पूरी जानकारी देने वाले हैं. Google Pay एक भरोसेमंद एप्लीकेशन है जिसके द्वारा आप निसंकोच लोन ले सकते हैं.

अनेक सारे लोगों को Google Pay से लोन लेने में बहुत परेशानियों का सामना करना पड़ता है, क्योंकि उन्हें लोन लेने की सही प्रोसेस पता नहीं होती है. यदि आपको भी Google Pay से लोन लेने में समस्या आ रही है तो इस लेख को पूरा अंत तक जरुर पढ़ें.

इस लेख में हमने आपको Online Google Pay Personal Loan की पूरी इनफार्मेशन दी है, जैसे कि आप लोन कैसे ले सकते हैं, कितना लोन Google Pay आपको देता है, लोन लेने के लिए Criteria क्या है, कौन से डॉक्यूमेंट की जरुरत पड़ेगी, इत्यादि.

तो चलिए आपका अधिक समय ना लेते हुए शुरू करते हैं इस लेख को और जानते हैं गूगल पे से लोन कैसे लें हिंदी में.

Google Pay से लोन कैसे ले गूगल से ऑनलाइन लोन कैसे मिलेगा

Google Pay Review in Hindi

मुख्य बिंदु विवरण
एप्लीकेशन का नामGoogle Pay
लोन की केटेगरीOnline Personal Loan
प्ले स्टोर पर रेटिंग4.1 Star
कुल डाउनलोड50 करोड़ से भी अधिक  
प्ले स्टोर पर लांच डेट26 मई 2011
एप्लीकेशन का साइज़डिवाइस के अनुसार भिन्न
डाउनलोड लिंक Google Pay Download (Free ₹50)
Google pay loan app in hindi

गूगल पे क्या है (Google Pay In Hindi)

Google Pay गूगल कंपनी का एक प्रोडक्ट है जो कि एक ऑनलाइन बैंकिंग एप्लीकेशन है. Google Pay के द्वारा आप ऑनलाइन लेन – देन के साथ लोन भी ले सकते हैं, बिल पेमेंट कर सकते हैं तथा मोबाइल और DTH रिचार्ज कर सकते हैं. Google Pay ऑनलाइन बैंकिग की एक भरोसेमंद एप्लीकेशन जिसका इस्तेमाल दुनियाभर में लाखों – करोड़ों यूजर करते हैं.

Google Pay आपको ऑनलाइन बैंकिंग के साथ – साथ लोन की सुविधा भी देता है. आप गूगल पे से घर बैठे 5 लाख तक का पर्सनल लोन ले सकते हैं.

गूगल पे से लोन कैसे लें (Google Pay Se Loan Kaise Le)

लेख में आगे बढ़ने से पहले आपको बता देते है कि खुद Google Pay आपको लोन नहीं देता है, दरसल भारत की कुछ लोकप्रिय और भरोसेमंद लोन कंपनियां जैसे Navi Loan, Flexi Loans, IIFL Loan ने Google Pay के साथ अनुबंध किया है. इसलिए जब आप Google Pay से लोन के लिए Apply करते हैं तो वास्तव में आपको Google Pay में मौजूद लोन कंपनियों से लोन के लिए आवेदन करना होता है. जो आपको गूगल पर पर्सनल लोन देती है.

Google Pay से Instant लोन कैसे मिलेगा इसके लिए नीचे बताई गयी प्रोसेस को फॉलो करें.

  • Step 1 – अगर आपके स्मार्टफ़ोन में Google Pay नहीं है तो पहले Google Pay को Play Store से डाउनलोड कर लीजिये और इसे अपने मोबाइल में इनस्टॉल करें.
  • Step 2 – इसके बाद अपने मोबाइल नंबर और Gmail ID के द्वारा Google Pay में अकाउंट बनाइये, जो कि बहुत आसान है. पर अकाउंट बनाते समय आपको एक बात का ध्यान रखना है कि आप उसी मोबाइल नंबर के द्वारा Google Pay में अकाउंट बनाइये जो आपके बैंक में लिंक है.
  • Step 3 – अब आपको अपना बैंक अकाउंट Google Pay में लिंक कर लेना है.
  • Step 4 – इस प्रकार से आपका अकाउंट Google Pay में सफलतापूर्वक बन जायेगा और आप Google Pay से लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं.
  • Step 5 – Google Pay से लोन लेने के लिए आपको इसके Homepage में Business & Bill वाले सेक्शन में आ जाना हैम और यहाँ पर आपको Explore का एक विकल्प मिलेगा इस पर क्लिक करें.
  • Step 6 – अब आप Google Pay के Business Page में पहुँच जायेंगे, यहाँ पर आपको अनेक सारे विकल्प मिलेंगे जैसे Food, Travel, Finance आदि. आप Finance वाले ऑप्शन पर क्लिक करें.
  • Step 7 – यहाँ पर आपको अनेक सारी भरोसेमंद लोन कंपनियां देखने को मिल जायेंगी, जैसे Zest Money, Money View, Prefr Loan, Early Salary आदि. आप यहाँ उपलब्ध किसी भी एप्लीकेशन के द्वारा लोन के लिए Apply कर सकते हैं.
  • Step 8 – लोन के लिए Apply करने के लिए पहले आपको इन एप्लीकेशन में अपना अकाउंट बनाना पड़ता है.
  • Step 9 – लोन लेने के लिए जरुरी दस्तावेज को अपलोड कीजिये.
  • Step 10  – डॉक्यूमेंट अपलोड करने के बाद आपको लोन के लिए आवेदन करना है, और आपकी Request Review में चले जायेगी.
  • Step 11 – अगर आप लोन के लिए Eligible होंगे तो लोन की राशि Instant आपके बैंक अकाउंट में आ जायेगी.

तो यह थी Google Pay से लोन लेने की पूरी प्रोसेस. चलिए अब Google Pay Loan से सम्बंधित कुछ महत्वपूर्ण चीजों के बारे में भी जान लेते हैं.

Google Pay में लोन लेने की योग्यता (Eligibility Criteria)

चूँकि Google Pay में अनेक सारी लोन कंपनियां हैं इसलिए विभिन्न कंपनियों के अपने अलग – अलग Eligibility Criteria होते हैं, लेकिन लोन लेने के लिए कुछ बुनियादी Criteria निम्नलिखित हैं –

  • आवेदक की नागरिकता भारतीय होनी चाहिए.
  • आवेदन की उम्र 21 साल से अधिक होनी चाहिए.
  • आवेदक के पास आय का निश्चित श्रोत होना चाहिए.
  • आवेदक का सिबिल स्कोर अच्छा होना चाहिए.

Google Pay से लोन लेने के लिए आवश्यक दस्तावेज (Important Document)

Google Pay से लोन लेने के लिए आपको निम्नलिखित बेसिक डॉक्यूमेंट की जरुरत पड़ती है.

  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • बैंक डिटेल
  • पासपोर्ट साइज़ फोटो
  • आय प्रमाण (Income Proof)

Google Pay से कितना लोन मिलता है (Loan Amount)

Google Pay पर अगर लोन अमाउंट की बात करें तो आपको 1000 रूपये से लेकर 5 लाख रूपये तक का लोन मिल सकता है. आप जिस भी कंपनी या संस्था से लोन लेना चाहते हैं तो उसके पहले यह जरुर Check कर लें कि आपको कितना लोन दिया जा रहा है.

Google Pay लोन पर लगने वाले ब्याज (Google Pay Loan Interest Rate)

Google Pay में कुछ कंपनियां आपको 0 प्रतिशत ब्याज पर भी लोन प्रदान करवा देती है. आमतौर पर Google Pay में पहले या दुसरे लोन में कंपनियां 1.33 प्रतिशत ब्याज दरों के साथ लोन प्रदान करवा देती है. हालांकि बाद में आपके सिबिल स्कोर, EMI प्लान आदि के आधार पर ब्याज दर भिन्न हो सकते हैं.

Google Pay से कितने समय के लोन ले सकते हैं (Tenure)

Google Pay में अगर Tenure की बात करें तो यह अवधि 3 माह से लेकर 5 साल तक हो सकती है. यानि आप लोन की राशि को 3 महीने से लेकर 5 साल के अंदर चुकता कर सकते हैं. सामान्य तौर पर Tenure लोन अमाउंट और आवेदक की आय पर निर्भर करता है.

Google Pay Loan की विशेषताएं

Google Pay Loan की कुछ प्रमुख विशेषताएं निम्नलिखित हैं –

  • लोन लेने के लिए एक भरोसेमंद एप्लीकेशन है.
  • बहुत कम दस्तावेजों के साथ आप लों प्राप्त कर सकते हैं.
  • 100 प्रतिशत ऑनलाइन प्रोसेस है, आप घर बैठे ही लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं.
  • 5 लाख रूपये तक का पर्सनल लोन ले सकते हैं जिसका इस्तेमाल आप अपने निजी खर्च के लिए कर सकते हैं.
  • Flexible Repayment है, आप अपनी आय के आधार पर Tenure निर्धारित कर सकते हैं.

FAQs: Google Pay Loan Apply In Hindi

गूगल पे से कितना लोन ले सकते हैं?

गूगल पे से आप 5 लाख रूपये तक का पर्सनल लोन प्राप्त कर सकते हैं.

गूगल पे किस देश की एप्लीकेशन है?

गूगल पे गूगल कंपनी का एक प्रोडक्ट है जो अमेरिका देश की कंपनी है.

गूगल पे की शुरुवात कम हुई?

गूगल पे की शुरुवात 26 मई 2011 को हुई थी.

इन्हें भी पढ़े 

निष्कर्ष: गूगल पे से लोन कैसे ले सकते है हिंदी में

तो दोस्तों यह थी Google Pay Se Loan Kaise Le की पूरी जानकारी. अगर आपको तुरंत पर्सनल लोन की जरुरत है तो Google Pay आपके लिए एक अच्छा विकल्प है. आप आसानी से कुछ ही दस्तावेजों के साथ  घर बैठे Google Pay से Instant पर्सनल लोन प्राप्त कर सकते हैं.

उम्मीद करते हैं, आपको हमारे द्वारा लिखी गयी यह जानकारी पसंद आई होगी, इस लेख को आप सोशल मीडिया के द्वारा अपने अन्य दोस्तों के साथ भी शेयर करें और Google Pay से लोन लेने में उनकी भी मदद करें.

नमस्कार दोस्तों मेरा नाम रणजीतसिंह है और मै एक प्रोफेशनल ब्लॉगर और एक Youtuber हूँ. LoanKaise.com ब्लॉग पर हम आपको विभिन्न प्रकार के लोन विकल्पों के बारें में विस्तार से बताते है. इस ब्लॉग पर हम किसी भी प्रकार का लोन नहीं देते, बस लोन सम्बंधित सही जानकारी आपके साथ शेयर करते है. ब्लॉग पर आने के लिए धन्यवाद!

Leave a Comment