किस्तों में मोबाइल फ़ोन कैसे लें (Mobile Phone Loan Par Kaise Le)

Loan Par Mobile Kaise Le: आज के समय में हम सभी को मोबाइल की बहुत ज्यादा आवश्यकता होती है जिसके माध्यम से हम अपने किसी भी कार्य को आसानी के साथ कर पाते हैं. आज के समय में  महंगे मोबाइल  भी मार्केट में उपलब्ध है लेकिन ऐसे में उन महंगे मोबाइलों को लेना आसान नहीं होता है.

अनुक्रम दिखाए

 क्योंकि कई बार हमारी आर्थिक स्थिति हमारा साथ नहीं देती और हम अपना पसंदीदा मोबाइल खरीद नहीं पाते. ऐसे में अगर आप चाहें तो महंगे से महंगा मोबाइल खरीदने के लिए भी  लोन का इस्तेमाल कर सकते हैं जिसका उपयोग आप अपनी सुविधा के अनुसार कर सकते हैं.

लोन पर मोबाइल लेना क्या है (Mobile Loan In Hindi)

मोबाइल लोन एक ऐसा माध्यम होता है जिसके अंतर्गत आप महंगे से महंगे मोबाइल को भी आसान किस्तों में ले सकते हैं. सामान्य रूप से देखा जाता है कि मोबाइल लोन के तहत विभिन्न प्रकार की फाइनेंस कंपनियां सुविधाएं देती है जहां पर आपको मासिक किस्तों के रूप में भुगतान करना होता है और इसके लिए ब्याज कंपनी के द्वारा लिया जाता है.

ऐसे में मोबाइल लोन लेना आज के समय में बहुत ही आसान माना जाता है जिसके माध्यम से आप उच्च कीमत का मोबाइल भी खरीद सकते हैं.

किस्तों में मोबाइल फ़ोन कैसे लें (Mobile Phone Loan Par Kaise Le)

किस्तों में मोबाइल फोन को लेने का तरीका (Mobile Phone Loan Par Kaise Le)

मोबाइल फोन एक ऐसा उपकरण है जिसे आप कभी भी आसान बिना ब्याज के किस्तों में ले सकते हैं. अगर आपके पास किसी कंपनी का क्रेडिट कार्ड है ऐसी स्थिति में आसानी के साथ में मोबाइल फोन आसान किस्तों में ले सकते हैं लेकिन अगर आपके पास  क्रेडिट कार्ड नहीं है तो फिर ऐसी स्थिति में आपको बजाज फिनसर्व फाइनेंस कंपनी की मदद से जीरो डाउन पेमेंट मोबाइल फाइनेंस के माध्यम से मोबाइल EMI पर ले सकते है.

सामान्य तौर पर देखा जाता है की क्रेडिट कार्ड किसी भी मोबाइल कंपनी की प्राथमिकता होती है जिसके माध्यम से वह आसानी से किस्तों में लोन देते हैं और आपसे ब्याज वसूल करते हैं.

Amazon & Flipkart कंपनियों के माध्यम से मोबाइल की खरीदारी

अगर आप किसी भी प्रोडक्ट को खरीदने के लिए एक ई कॉमर्स कंपनियों का इस्तेमाल करते हैं, तो आज के समय में यह सबसे अच्छा और सुविधाजनक विकल्प माना जाता है.

ई-कॉमर्स कंपनियों में मुख्य रूप से अमेजॉन और फ्लिपकार्ट आते हैं जिनके माध्यम से आप क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड का इस्तेमाल करते हुए आसानी के साथ ही मोबाइल की शॉपिंग कर सकते हैं.

  • सबसे पहले आपको अपने मनपसंद ई-कॉमर्स साइट में जाना होगा और वहां पर अपने पसंदीदा मोबाइल का चुनाव करना होगा.
  • जैसे ही आप अपने पसंदीदा मोबाइल को चुनते हैं, तो उसके बाद ही आपके पास EMI का ऑप्शन आता है जिसे आपको सेलेक्ट करना होगा.
  • अब आपको अपने क्रेडिट कार्ड को सेलेक्ट करना होता है और फिर आप अपने द्वारा लोन की अवधि का चुनाव कर सकते है, ताकि उस समय तक आपका मोबाइल फोन क्रेडिट कार्ड के माध्यम से लिया जा सके.
  • अब आपको पेमेंट के  विकल्प का चुनाव करना होगा जहां पर आपको निश्चित रूप से ही ब्याज दर और लोन अवधि के बारे में जानकारी दी जाएगी और फिर आप आसानी से ही भुगतान कर सकेंगे.
  • इसके बाद निश्चित समय अवधि में क्रेडिट कार्ड के माध्यम से आपके लोन का भुगतान होगा और आप निश्चिंत होकर उस मोबाइल अपने घर मंगवा सकते है.

मोबाइल फोन लेने पर विभिन्न ब्याज दर

अगर आप मोबाइल फोन क्रेडिट कार्ड के माध्यम से लेते हैं तो ऐसी स्थिति में विभिन्न फाइनेंस कंपनियों के द्वारा ब्याज दर भी अलग-अलग प्राप्त होती हैं.

  • एक्सिस बैंक क्रेडिट कार्ड – 12% ब्याज दर
  • एचडीएफसी बैंक क्रेडिट कार्ड – 13% ब्याज दर
  • एसबीआई बैंक क्रेडिट कार्ड – 14% ब्याज दर
  • Kotak Mahindra क्रेडिट कार्ड – 12% ब्याज दर

इनमें से आप अपने हिसाब से ही मोबाइल फोन के लिए क्रेडिट कार्ड का चुनाव कर सकते हैं और मोबाइल फोन की शॉपिंग भी करते हुए उपयोग कर सकते हैं.

किसी मोबाइल शॉप से आसान किस्तों में मोबाइल लेने की प्रक्रिया

अगर आप ऑनलाइन तरीके से मोबाइल फोन नहीं खरीदना चाहते है, तो ऐसी स्थिति में आप किसी मोबाइल शॉप के माध्यम से भी आसान किस्तों में मोबाइल की खरीदारी कर सकते हैं. सामान्य रूप से आप किसी भी मोबाइल शॉप में जाते हैं तो वहां पर आपको क्रेडिट कार्ड के माध्यम से मोबाइल फोन आसानी के साथ आसान किस्तों में उपलब्ध होता है.

जहां पर अपनी पसंद का मोबाइल आसान किस्तों में लेकर ब्याज दर की भी जानकारी हासिल की जा सकती है. ऐसे में अगर आप चाहें तो किसी अच्छे मोबाइल शॉप में जाकर आसान किस्तों के माध्यम से मोबाइल ले  सकते हैं.

किस्त पर मोबाइल लेने के लिए क्या-क्या चाहिए?

अगर आप किसी लोकल मोबाइल शॉप के माध्यम से आसान किस्तों में ही मोबाइल लेना चाहते हैं तो इसके लिए आपको कुछ मुख्य दस्तावेजों की आवश्यकता होगी

मोबाइल फोन फाइनेंस करने के लिए बजाज फिनसर्व सबसे अच्छा है?

आज के समय में मोबाइल फोन बहुत सारे लोग फाइनेंस कंपनी के माध्यम से लेना पसंद करते हैं जिनमें सबसे पहले बजाज फिनसर्व का नाम आता है. यह वह कंपनी है जिसके माध्यम से आप आसानी से कोई भी इलेक्ट्रॉनिक आइटम को फाइनेंस करवा सकते हैं और अपनी आवश्यकता को पूरा कर सकते हैं.

 इन उपकरणों में मुख्य रूप से मोबाइल, कूलर, फ्रिज, एसी शामिल होते हैं जिनका समय रहते लोग उपयोग करते हैं. अगर आप बजाज फिन सर्व के माध्यम से मोबाइल फोन फाइनेंस करते हैं तो इसमें आपका बहुत फायदा होता है और आप आसान किस्तों के माध्यम से भी अच्छे से अच्छा मोबाइल खरीद सकते हैं.

बजाज फिनसर्व के माध्यम से मोबाइल खरीदने की पात्रता

अगर आप बजाज फिनसर्व के माध्यम से मोबाइल फोन के लिए फाइनेंस कराना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको कुछ मुख्य पात्रता की जानकारी होना आवश्यक है.

  • इसके लिए आपका भारत का नागरिक होना आवश्यक है.
  • अगर आपकी आयु 21 वर्ष से लेकर 60 वर्ष के मध्य है तब आप आसानी के साथ बजाज फिनसर्व के माध्यम से मोबाइल फोन ले सकते हैं.
  • अगर आप इस फाइनेंस कंपनी का इस्तेमाल करते हैं तो आपकी मासिक आय निश्चित होनी चाहिए ताकि आप सही तरीके से लोन की किस्त चुकता कर सकें.

बजाज फिनसर्व के माध्यम से मोबाइल फोन लेने के लिए आवश्यक दस्तावेज

अगर आप बजाज फिनसर्व के माध्यम से मोबाइल फोन लेते हैं तो इसके लिए कुछ मुख्य दस्तावेजों की आवश्यकता होगी

  • आधार कार्ड
  • कैंसिल चेक
  • हस्ताक्षर किया हुआ इसीएस फार्म

बजाज फिनसर्व के माध्यम से किस्तों में मोबाइल फोन लेने की प्रक्रिया

अगर आप बजाज फिनसर्व के माध्यम से मोबाइल फोन फाइनेंस कराना चाहते हैं तो इसके लिए मुख्य प्रक्रियाओं से गुजरना पड़ता है.

  • सबसे पहले आपको किसी भी बजाज फिनसर्व की योजना का लाभ उठाने के लिए आपके पास ईएमआई कार्ड होना आवश्यक माना जाता है. ईएमआई कार्ड वह कार्ड होता है जिसके माध्यम से आप आसानी से ही फाइनेंस करा सकते हैं लेकिन इसे आपको सबसे पहले किसी बजाज फिनसर्व के एजेंट के माध्यम से इस ईएमआई कार्ड को बनवाना होता है.
  • अगर आपके पात्रता इस कार्ड को लेने की है ऐसी स्थिति में आसानी के साथ ही ₹20000 से लेकर ₹50000 का फाइनेंस आपके लिए अप्रूव हो जाता है और उसके बाद आप आसानी से ही किसी भी शॉप से मोबाइल फोन को फाइनेंस करा कर ले सकते हैं.
  • इस प्रक्रिया को होने में ज्यादा समय नहीं लगता और आप आसानी के साथ ही किस्तों में अपने मोबाइल फोन का लोन चुकता कर सकते हैं.

अमेजॉन जैसी ई-कॉमर्स कंपनी के माध्यम से मोबाइल फोन लेने का तरीका

 आज के समय में अमेजॉन ई-कॉमर्स कंपनी में सबसे ज्यादा नाम कमा रही है जिसके माध्यम से ग्राहकों को भी बड़ा लाभ प्राप्त होता है. समान रूप से देखा जाता है कि अमेजॉन में समय-समय पर डिस्काउंट चलता रहता है जिस पर आप अपने हिसाब से प्रोडक्ट की खरीदारी कर सकते हैं.

ऐसे में अगर आप अमेजॉन जैसी ई- कॉमर्स कंपनी के माध्यम से मोबाइल फोन लेना चाहते हैं तो इसके लिए भी आप आसानी से ही फोन ले सकते हैं.

इसके लिए सबसे पहले आपको किसी भी फाइनेंस कंपनी या बैंक का क्रेडिट कार्ड होना आवश्यक है.

ऑनलाइन किस्तों में मोबाइल लेने के फायदें

अगर आप ऑनलाइन माध्यम से मोबाइल फाइनेंस कराना चाहते हैं  तो ऐसे में आपको कुछ मुख्य लाभ प्राप्त होते हैं

  • ऑनलाइन माध्यम में आपको क्रेडिट कार्ड की आवश्यकता होती है अगर आपके पास क्रेडिट कार्ड है तो आप आसानी से ही घर बैठे ही मोबाइल फोन खरीद सकते हैं.
  • अगर आपकी आर्थिक स्थिति अच्छी नहीं है ऐसी स्थिति में आप क्रेडिट कार्ड के माध्यम से लोन लेते हुए मोबाइल फोन ले सकते हैं ताकि आप पर किसी प्रकार का आर्थिक बोझ ना आए.
  • मोबाइल फोन लेने हेतु आप किसी भी बैंक के क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल कर सकते हैं और आसानी के साथ सुविधा प्राप्त कर सकते हैं.
  • इसके अलावा अगर आप ऑनलाइन माध्यम से मोबाइल फोन लेते हैं, तो आपको अच्छा खासा डिस्काउंट प्राप्त होता है और आपको कैशबैक भी मिल जाता है.
  • आज के समय में मोबाइल फोन हर किसी की जरूरत बन चुका है. ऐसे में अगर आप चाहें तो अपने पसंद के हिसाब से ऑनलाइन मोबाइल की खरीदी कर सकते हैं या फिर आप चाहें तो ऑफलाइन जाकर भी पसंदीदा मोबाइल क्रेडिट कार्ड के माध्यम से ले सकते हैं.
  • जब भी मोबाइल फोन की खरीदारी की जाती है तो फाइनेंस कंपनियों के द्वारा आसानी से उपलब्ध होती हैं ताकि आप समय रहते हैं उपयोग कर सके.

मोबाइल  फोन लेने से पहले ध्यान रखे आवश्यक बातें

जब भी आप मोबाइल फोन लेना चाहे, तो आप कभी भी आराम से मोबाइल फोन ले सकते हैं लेकिन इसके पहले आपको कुछ आवश्यक बातों का ध्यान रखना होगा.

  • मोबाइल लोन लेने के समय जिस मोबाइल का चयन करते हैं उसके सारे फीचर की जानकारी आपको होना आवश्यक है.
  • अगर किसी कारणवश आपको बाद में मोबाइल पसंद नहीं आता ऐसे में मोबाइल लोन के माध्यम से मोबाइल एक्सचेंज करना आसान नहीं होता है.
  • जब भी मोबाइल लोन लें हमेशा उसके बारे में उपयुक्त जानकारी हासिल करे क्योंकि कभी-कभी जानकारी के अभाव में हम से गलती हो जाती है और बाद में पछताना पड़ता है.
  • जब भी मोबाइल फोन फाइनेंस कंपनी के माध्यम से खरीदे तो हमेशा सारे डॉक्यूमेंट पूरे होने चाहिए. अगर कोई भी डॉक्यूमेंट पूरा नहीं होता है ऐसी स्थिति में फाइनेंस कंपनी भी मोबाइल लोन नहीं देती हैं.
  • मोबाइल लोन लेते समय कभी किसी बहकावे में नहीं आना चाहिए और हमेशा सोच समझकर ही निर्णय लेना चाहिए.

FAQs: Loan Se Mobile Kaise Lete Hai

 बजाज फिन सर्व के माध्यम से मोबाइल फोन लेने के लिए आवश्यक दस्तावेज कौन से हैं?

अगर आप बजाज फिनसर्व के माध्यम से मोबाइल फोन लेना पसंद करते हैं, ऐसी स्थिति में आपके पास मुख्य रूप से आधार कार्ड, कैंसिल चेक और हस्ताक्षर किया हुआ ईसीएस फॉर्म होना आवश्यक है.

अमेजॉन जैसी ई-कॉमर्स कंपनी के लिए क्रेडिट कार्ड आवश्यक है या नहीं?

अगर आप अमेजॉन जैसी ई-कॉमर्स कंपनी के माध्यम से मोबाइल फोन लेना चाहते हैं ऐसी स्थिति में क्रेडिट कार्ड बहुत ही आवश्यक है जिसके माध्यम से आपको आसान किश्ते प्राप्त होती हैं. अगर किसी कारणवश आपके पास क्रेडिट कार्ड नहीं है, तो ऐसे में अमेजॉन के माध्यम से मोबाइल फोन लेना थोड़ा मुश्किल हो सकता है.

मोबाइल फोन लेने के लिए विभिन्न बैंकों की ब्याज दर क्या है?

अगर आप मोबाइल फोन लेना चाहते हैं ऐसी स्थिति में प्रत्येक बैंक के माध्यम से विभिन्न ब्याज दर उपलब्ध होती है जिसमें एसबीआई ब्याज दर 14%, कोटक महिंद्रा  ब्याज दर 12%, आईसीआईसीआई बैंक ब्याज दर 13% होती है.

मोबाइल लोन क्या है?

मोबाइल लोन वह सुरक्षित लोन होता है जिसके माध्यम से आप फाइनेंस कंपनियों के माध्यम से आसानी से आसान किस्तों में मोबाइल खरीद सकते हैं और उसकी ब्याज दर भी उपलब्ध होती है.

बजाज फिनसर्व के माध्यम से लोन लेने हेतु कितने आयु निर्धारित की गई है?

अगर आप बजाज फिनसर्व के माध्यम से लोन लेते हैं और मोबाइल खरीदना चाहते हैं ऐसे में आपकी आयु 18 वर्ष से लेकर 60 वर्ष निर्धारित की गई है साथ ही साथ आप की मासिक वेतन निर्धारित होना आवश्यक है ताकि आप समय रहते ही लोन चुकता कर सकें.

इन्हें भी पढ़े

अंतिम शब्द – बिना ब्याज किस्तों में मोबाइल कैसे ले हिंदी में

तो साथियों इस पोस्ट को पढ़ने के बाद लोन पर मोबाइल कैसे लें? अब आप अच्छी तरह समझ चुके होंगे, आज की यह पोस्ट पसंद आई है तो कृपया इसे शेयर भी कर दें. इस लेख से जुड़ा कोई भी प्रश्न हो तो दोस्तों के साथ शेयर जरुर करें.

5/5 - (2 votes)

नमस्कार दोस्तों मेरा नाम रणजीतसिंह है और मै एक प्रोफेशनल ब्लॉगर और एक Youtuber हूँ. LoanKaise.com ब्लॉग पर हम आपको विभिन्न प्रकार के लोन विकल्पों के बारें में विस्तार से बताते है. इस ब्लॉग पर हम किसी भी प्रकार का लोन नहीं देते, बस लोन सम्बंधित सही जानकारी आपके साथ शेयर करते है. ब्लॉग पर आने के लिए धन्यवाद!

Leave a Comment