पेटीएम से लोन कैसे ले | Paytm App Me Personal Loan Kaise Le

Paytm App se Loan Kaise Le: – दोस्तों लोगों को अपनी जरूरतें पूरी करने के लिए पैसों की आवश्यकता होती है जिसके लिए वह कड़ी मेहनत करके नौकरी करते हैं. लेकिन उसके बावजूद भी इतने पैसे नहीं कमा पाते हैं कि अपने सभी जरूरतों को अपनी सैलरी से पूरा कर सके तब उन्हें जरुरत पड़ती है Personal loan लेने की.

जिसके लिए वह बैंक में जाते हैं कई बार लोगों को आसानी से आवेदन कर पर लोन प्राप्त हो जाता है और कई बार जरुरत के समय उन्हें लोन प्राप्त नहीं हो पाता है. जब बैंकों के द्वारा लोगों को लोन नहीं मिल पाता है तो उनकी मदद करती है वित्तीय संस्थाएं.

पेटीएम से लोन कैसे ले - Paytm App Me Personal Loan Kaise Le

आज के इस लेख में हम आपको Paytm App se Loan Kaise Le, Paytm से कितना लोन मिलेगा, Paytm Personal Loan पर ब्याज कितना लगता है, Paytm Personal Loan लेने के लिए योग्यता, रीपेमेंट Tenure कितना होगा आदि प्रकार की सारी जानकारी आपके साथ साझा करने वाले है जो कि आपके बहुत काम आएगी. इसलिए इस लेख को पूरा अंत तक ध्यान पूर्वक पढ़ें.

Paytm  क्या है (What is Paytm in Hindi)

Paytm  भारत की नंबर एक Transaction Application है, जिसकी मदद से आप अनेक प्रकार के बिल भर सकते हैं, ट्रेन, बसें, एयरलाइन आदि की टिकटें बुक कर सकते हैं, ऑनलाइन खरीददारी कर सकते हैं, ऑनलाइन लेन – देन कर सकते हैं, मोबाइल रिचार्ज करवा सकते हैं और जरुरत पड़ने पर लोन भी ले सकते हैं. भारत में Paytm  का इस्तेमाल लगभग 45 करोड़ से भी ज्यादा लोग कर रहे हैं. Paytm  के फाउंडर विजय शंकर शर्मा जी हैं.

Paytm Personal Loan in Hindi

ये तो रही Paytm  के बारे में कुछ जानकारी अब जानते हैं कि आखिर हम Paytm  से लोन कैसे ले सकते हैं.

Paytm से लोन कैसे लें (How to Get Loan from Paytm )

Paytm  से लोन लेने के पहले आपको अपना Paytm बैंक अकाउंट बनाना पड़ता है जो कि आप आसानी से बना सकते हैं. Paytm अकाउंट बन जाने के बाद अपने नजदीकी साइबर कैफे में चले जाइए और Paytm  में अपनी KYC की Process को पूरा कर लें. तभी आप Paytm  में लोन के लिए Apply कर सकते हैं. इसके बाद आपको आसानी से Paytm Personal लोन मिल सकता है.

Paytm  ने अपने यूजर की सुविधा के लिए Paytm पेमेंट बैंक की स्थापना की थी. और हाल में ही Paytm  पेमेंट बैंक ने ICICI बैंक के साथ Agreement करके उपयोगकर्ताओं को 2 लाख तक का लोन देने की व्यवस्था भी की है.

Paytm लोन के लिए आवेदन करने की कुछ शर्तें

  • Paytm  Account की KYC होनी जरुरी है.
  • आप क्या काम करते हैं इसका विवरण भी आपको Paytm  को देना पड़ता है.
  • अपनी बैंक डिटेल आपको Paytm  में Add करनी पड़ेगी जिसमें आप लोन ले सकते हैं और EMI चुका सकते हैं.

Paytm  से लोन कैसे मिलेगा – Paytm se Loan Kaise le

Paytm  से Personal Loan के लिए Apply करना बहुत ही आसान है अगर आपको किसी प्रकार की समस्या आ रही है तो आप नीचे बताये गए Process को Follow करे.

  • Step 1 – जब आप अपने Paytm  Account को Verify करवा लेते हैं तो आपको Paytm  के Dashboard पर Personal Loan का option मिल जाएगा आप इस पर क्लिक कर लें.
paytm se prsonal loan kaise le
  • Step 2 – इसके बाद नयी window में आपके सामने एक Form खुल जाएगा जिसमें आपको अपना पैन कार्ड नंबर, जन्म तिथि, Email ID और लोन लेने का कारण भरना पड़ेगा. आप Form Fill करके Proceed वाले option पर क्लिक कर लें.
  • Step 3 – इसके बाद आपको कुछ Additional Details भरने के लिए कहा जायेगा जिसमें आपको अपना पेशा सेलेक्ट करना होता है कि आप Salaried हैं, Self Employ है या फिर Not Employed हैं. उसके बाद उसी के अनुसार नीचे Details को भरिये और अपने माता – पिता का नाम Fill करके Confirm पर क्लिक कर लें.
  • Step 4 – इसके बाद अगर आप लोन लेने के लिए योग्य होंगे तो आपकी एप्लीकेशन को स्वीकार कर लिया जाएगा और अगर आप योग्य नहीं होंगे तो आपको एप्लीकेशन को Reject कर दिया जायेगा.
  • Step 5 – अगर आपकी एप्लीकेशन को स्वीकार कर लिया जाता है तो आपको कुछ समय बाद Paytm  से तरफ से एक कॉल आएगा जिसमें आपको बताया जाएगा कि आपका लोन Approved हो गया. और 24 घंटों के अन्दर लोन की राशि आपके अकाउंट में आ जाएगी.

तो इतनी सी Simple Process करने के बाद आपको Paytm  से आसानी से लोन मिल जाता है.

Paytm से लोन लेने के लिए योग्यता

Paytm  से लोन के लिए आवेदन करने से पहले अपनी योग्यता जाँच लें. Paytm  से लोन लेने के लिए आपके पास निम्न योग्यता होनी चाहिए.

  • आपकी राष्ट्रीयता भारतीय होनी चाहिए.
  • आपकी आयु 25 से 60 वर्ष के बीच होनी चाहिए.
  • आपके पास कोई आय का श्रोत होना चाहिए लोन वापस करने के लिए.

Paytm से लोन लेने के लिए आवश्यक दस्तावेज

Paytm  से लोन लेने के लिए आपके पास निम्न दस्तावेजों का होना जरुरी है –

Paytm पर्सनल लोन कितना मिलेगा?

जब भी आप लोन लेने किसी बैंक या वित्तीय संस्थानों में जाते हैं तो पहले यह पता कर लें कि आपको लोन की राशि कितनी मिलेगी. अगर आप Paytm  की करूँ तो आपको Paytm  से 10 हजार से लेकर 2 लाख रूपये तक का Personal लोन आसानी से मिल जाता है.

Paytm लोन पर कितना ब्याज लगेगा?

 आप लोग जानते ही होंगें जब भी हम लोन लेते हैं तो उसे कुछ प्रतिशत ब्याज के साथ चुकाना पड़ता है. Paytm पर्सनल लोन की सुविधा आपको उपलब्ध करवाती है और आप जानते ही होंगे पर्सनल लोन एक सिक्योर्ड लोन होता है. इसलिए इसमें ब्याज की दरें भी अधिक होती है.

लेकिन अगर आप Paytm से लोन लेते हैं तो आपको बहुत कम ब्याज दरों पर पर्सनल लोन मिल जाता है. जब आप Paytm से लोन के लिए आवेदन करेंगे तो आपको EMI के साथ ब्याज दरें भी बता दी जाती है.

Paytm से लोन कितने समय के लिए मिलेगा?

जब भी लोन लिया जाता है तो उसे एक निश्चित समय अवधि के अन्दर वापस देना पड़ता है जिसे बैंक की भाषा में Tenure कहते हैं. जब आप Paytm  से लोन लेते हैं तो यह लोन आपको 6 महीने से लेकर 36 महीने की समय अवधि तक वापस चुकाना पड़ता है. जो कि एक सामान्य व्यक्ति आसानी से चुका सकता है.

Paytm लोन कितने दिन में मिलता है?

Paytm  लोन पूरी तरह से ऑनलाइन हैं आपको ऑनलाइन ही Paytm  लोन के लिए आवेदन करना पड़ता है. जैसा कि हमने ऊपर Process बताई है, आप मात्र 2 मिनट के अन्दर Paytm लोन के लिए Apply कर सकते हैं. लोन के लिए Apply करने के बाद Paytm की टीम आपके दस्तावेजों की जांच करेगी और उसके बाद 24 से भी कम घंटे के अन्दर पैसे आपके खाते में आ जाते हैं.

Paytm लोन पर लगने वाले चार्ज

  • प्रोसेसिंग फीस GST के साथ
  • Late Payment Fees – अगर आप EMI का भुगतान समय पर नहीं करते हैं तो
  • Bounce Charge – केवल EMI instalment के मामले में लिंक किये गए बैंक खाते से ऑटो – डेबिट बाउंस

 Paytm लोन की विशेषताएं (Feature of Paytm Loan in Hindi)

Paytm  पर्सनल लोन की निम्न विशेषताएं हैं जिससे आपको फायदा मिलेगा –

  • Paytm  से आप 2 लाख रूपये तक का लोन ले सकते है.
  • Paytm  में लोन पर ब्याज की दरें भी कम रहती है.
  • Paytm  से पर्सनल लोन लेने पर आपको 3 साल तक का समय मिल जाता है लोन चुकाने के लिए जिसे आप आसानी से चुका सकते हैं.
  • लोन देने से पहले Paytm  किसी भी प्रकार का शुल्क नहीं लेता है.
  • Paytm  से आप घर बैठे ऑनलाइन लोन के लिए Apply कर सकते हैं.
  • Paytm  से लोन लेते समय आपको कम दस्तावेजों की जरुरत पड़ती है.
  • आप भारत के किसी भी कोने में रहते हैं आसानी से Paytm  से लोन ले सकते हैं.
  • Paytm  लोन क्रेडिट स्कोर के आधार पर दिया जाता है.

Paytm लोन का इस्तेमाल कहाँ कर सकते हैं

Paytm लोन का इस्तेमाल आप निम्न कामों के लिए कर सकते हैं –

  • शादी – विवाह में
  • आप छुटियाँ मनाने जा सकते हैं.
  • अपनी शिक्षा में Paytm लोन का इस्तेमाल कर सकते हैं.
  • घर की जरूरतों को पूरा करने के लिए आप Paytm लोन का इस्तेमाल कर सकते हैं.
  • वाहन को लेने के लिए Paytm लोन का इस्तेमाल कर सकते हैं.
  • अपने इलाज के लिए आप Paytm लोन का इस्तेमाल कर सकते हैं.
  • अपने निजी खर्चे के लिए आप Paytm Personal लोन का इस्तेमाल कर सकते हैं.

इन्हें भी पढ़े 

Paytm  लोन से सम्बंधित कुछ सामान्य प्रशन

Paytm से इंस्टेंट लोन किन लोगों को मिलता है?

Paytm से इंस्टेंट लोन नौकरीपेशा, छोटे – बड़े व्यापारियों और पेशेवर व्यक्तियों को मिल जाता है. Paytm लोन क्रेडिट स्कोर के आधार पर दिया जाता है. इसके अलावा उन व्यक्तियों को भी Paytm से इंस्टेंट लोन मिल जाता है जिनके Paytm से सम्बन्ध अच्छे हैं. मतलब कि Paytm से लेन – देन करते रहते हैं.

Paytm से किस प्रकार का लोन ले सकते हैं?

Paytm से पर्सनल लोन आसानी ले सकते हैं.

Paytm से कितना लोन मिल सकता है?

Paytm से 10 हजार से 2 लाख तक का पर्सनल लोन ले सकते हैं.

यदि मैं Paytm लोन का वापस भुगतान नहीं करता हूँ तो क्या होगा?

अगर आप Paytm लोन का वापस भुगतान नहीं करते हैं तो पहले Paytm आपको कई चैनल के माध्यम से याद दिलाएगा, तब भी आप किश्त का भुगतान नहीं करते हैं तो आपसे अतिरिक्त ब्याज लिया जाएगा और Paytm भविष्य में आपको कभी लोन नहीं देगा. और इससे आपका क्रेडिट स्कोर भी ख़राब हो जायेगा.

हमने सीखा – Paytm एप्प से लोन कैसे ले हिंदी में

आज के इस लेख के माध्यम से हमने आपको Paytm App se Loan kaise Le की पूरी जानकारी दी है जिससे आपको Paytm  से पर्सनल लोन लेने में जरुर मदद मिलेगी. उम्मीद करते हैं कि आपको हमारे द्वारा लिखा गया यह लेख पसंद आया होगा, इस लेख को सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें और Paytm  लोन लेने में उनकी भी मदद करें.

4.7/5 - (10 votes)

नमस्कार दोस्तों मेरा नाम रणजीतसिंह है और मै एक प्रोफेशनल ब्लॉगर और एक Youtuber हूँ. LoanKaise.com ब्लॉग पर हम आपको विभिन्न प्रकार के लोन विकल्पों के बारें में विस्तार से बताते है. इस ब्लॉग पर हम किसी भी प्रकार का लोन नहीं देते, बस लोन सम्बंधित सही जानकारी आपके साथ शेयर करते है. ब्लॉग पर आने के लिए धन्यवाद!

4 thoughts on “पेटीएम से लोन कैसे ले | Paytm App Me Personal Loan Kaise Le”

  1. Paytm manager se request hai dhyan se read kare fir jawaab dena. Aaj sabhi ko india me rs. ki jarurat hai lekin without intt. ke bina na sarkar loan deti hai na bank. Akhir lene wala jaye to jaye kaha kisse help le kuch samajh me nahi aata. Isliye aap se request hai ki mere kahne kuch aisa karo ki sarkar bank dono fail ho jaye. Mere paas aisy scheme hai ki kisi bhi insan ko paise se related koi problem hai to apni scheme ko follow karega. Big businessman, shareholders, sharemarket ka poora paisa is scheme me lagega. Jiski starting 1rs. se hogi. Fir aap dekhna life ka asli maza.

    Reply

Leave a Comment