Personal Loan (व्यक्तिगत ऋण) क्या है (Personal Loan in Hindi)

Personal Loan Kya Hai इन हिंदी: दोस्तों बहुत सारे लोगों को Loan के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त न होने के कारण उन्हें Personal Loan लेने में घबराहट होती है, वे पर्सनल लोन लेने से हिचकिचाते हैं. लेकिन Personal Loan हर इंसान की वित्तीय जरूरतों को पूरा करने के लिए सबसे Best Loan होता है.

Personal Loan Kya Hai, पर्सनल लोन कितने प्रकार के होते हैं, पर्सनल लोन क्यों लिया जाता है, पर्सनल लोन लेने के क्या फायदे और नुकसान क्या हैं और पर्सनल लोन कैसे मिलेगा? यह सारी जानकारी पाने के लिए इस लेख को पूरा अंत तक पढ़ें – Personal Loan in Hindi.

व्यक्तिगत ऋण क्या होता है (What is Personal Loan in Hindi)

Personal Loan जिसे हिंदी में व्यक्तिगत ऋण कहा जाता है, यह एक प्रकार का Unsecured Loan है जिसे कोई भी व्यक्ति अपनी निजी जरूरतों को पूरा करने के लिए या अपनी मौजूदा वित्तीय जरूरतों को पूरा करने के लिए बैंक, वित्तीय संस्थानों या Online Lenders से लेता है.

आपके द्वारा उधार लिया गया पैसा ब्याज के साथ तय समय के अन्दर चुकाना पड़ता है. चूँकि Personal Loan एक Unsecured Loan है इसलिए इसमें ब्याज की दरें भी अधिक होती हैं.

Personal Loan लेते समय आपको ऋणदाता के पास अपनी कोई भी प्रोपर्टी Security के तौर पर गिरवी नहीं रखवानी पड़ती है. ऋणदाता आपके क्रेडिट स्कोर, आपकी इनकम और प्रोपर्टी का आंकलन करके ही Personal Loan प्रदान करवाते हैं.

पर्सनल लोन के प्रकार (Type of Personal Loan in Hindi)

वैसे तो पर्सनल लोन अधिकतर Unsecured होते हैं लेकिन कई संस्थाएं ऐसी भी हैं जो पर्सनल लोन देते समय Collateral के रूप में आपकी कोई वस्तु गिरवी रख सकती है. इस आधार पर हम पर्सनल लोन को दो भागों में बाँट सकते हैं.

1 – Secured Personal Loan (सुरक्षित व्यक्तिगत ऋण)

एक सिक्योर्ड पर्सनल लोन वह होता है जिसमें ऋणदाता को लोन देते समय Collateral के रूप में किसी वस्तु की आवश्यकता होती है. Collateral ऋण लेने वाले की कोई भौतिक सम्पति जैसे कि बचत खाता, घर, कार, नाव आदि हो सकते हैं. लोन न चुका पाने की स्थिति में ऋणदाता आपकी भौतिक सम्पति के द्वारा ऋण के भरपाई कर सकते हैं.

अर्थात सिक्योर्ड पर्सनल लोन किसी भौतिक सम्पति के द्वारा Protected रहते हैं.

2 – Unsecured Personal Loan (असुरक्षित व्यक्तिगत ऋण)

एक अनसिक्योर्ड पर्सनल लोन वह होता है जिसमें Collateral के रूप में किसी वस्तु की आवश्यकता नहीं पड़ती है. कोई बैंक, यूनियन क्रेडिट या ऑनलाइन ऋणदाता अनसिक्योर्ड पर्सनल लोन आपकी बचत, इनकम, सम्पति, क्रेडिट स्कोर, और अपने शर्तों के आधार पर Provide करवाते हैं.

अर्थात अनसिक्योर्ड पर्सनल लोन किसी भी प्रकार की भौतिक सम्पति के द्वारा संरक्षित नहीं होते हैं. अधिकतर बैंक, यूनियन क्रेडिट और ऑनलाइन ऋणदाता अनसिक्योर्ड पर्सनल लोन प्रदान करवाते हैं.

पर्सनल लोन क्यों लेते हैं (Reason of Taking Personal Loan in Hindi)

पर्सनल लोन लेने के अनेक कारण हो सकते हैं जैसे कि –

  • मौजूदा वित्तीय जरूरतों को पूरा करना.
  • अपने घर में छोटे – मोटे सुधार करवाना.
  • कोई महंगी चीज की खरीददारी करना.
  • खुद के ऊपर निवेश करना.
  • अपने व्यवसाय को सुचारू रूप से चालू रखना.
  • अपने परिवार या दोस्तों के साथ कहीं घुमने जाना.
  • शादी – विवाह या पार्टी के लिए पर्सनल लोन ले सकते हैं.
  • किसी आपातकालीन स्थिति में.
  • क्रेडिट कार्ड के बिल को भरने के लिए.

कुल मिलाकर कहें तो अपनी निजी जरूरतों को पूरा करने के लिए कोई भी वयक्ति पर्सनल लोन लेता है.

पर्सनल लोन के फायदे (Advantage of Personal Loan in Hindi)

पर्सनल लोन लेने के अनेक फायदे होते हैं जैसे कि –

  • वित्तीय जरूरतों को पूरा करने के लिए पर्सनल लोन सबसे दमदार लोन है.
  • पर्सनल लोन आपको किसी भी बैंक, यूनियन क्रेडिट या वित्तीय संस्थानों से आसानी से प्राप्त हो जाता है.
  • अनसिक्योर्ड पर्सनल लोन में आपकी कोई वस्तु ऋणदाता के पास Collateral  के रूप में नहीं रहती है.
  • अपने निजी खर्चों में तालमेल बैठाने के लिए पर्सनल लोन फायदेमंद साबित होते हैं.

पर्सनल लोन के नुकसान (Disadvantage of Personal Loan in Hindi)

पर्सनल लोन के कुछ नुकसान भी हैं जैसे कि –

  • पर्सनल लोन में ब्याज की दरें अधिक होती हैं.
  • अनसिक्योर्ड पर्सनल लोन में ऋणदाता को जोखिम रहता है क्योकि उनके पास Collateral  के रूप में आपकी कोई वस्तु नहीं होती है.
  • पर्सनल लोन Long Term के लिए नहीं मिलते हैं.

पर्सनल लोन कैसे मिलेगा

आप देश में सभी छोटे या बड़े बैंक, वित्तीय संस्थान या ऑनलाइन Lender से पर्सनल लोन ले सकते हैं और सभी बैंकों और वित्तीय संस्थानों की पर्सनल लोन देने के नियम और प्रक्रिया अलग – अलग होती है. इसलिए जब भी आप पर्सनल लोन के लिए Apply करें तो पहले आप सम्बंधित बैंक और वित्तीय संस्थानों के Process और Terms and Condition को अच्छे से समझ लें तभी पर्सनल लोन के लिया Apply करें.

पर्सनल लोन (व्यक्तिगत ऋण) लेने कैसे ले

पर्सनल लोन लेने का सबसे बढ़िया स्थान है आपका Current Bank, मतलब जिस बैंक में आपका Account है वहां से आप Personal Loan के लिए Apply करें तो यह आपके लिए फायदे मंद हो सकता हैं. क्योकि बैंक में आपके पुराने सम्बन्ध हैं और आपका बैंकर आपको सही सलाह दे सकता है.

इसके अलावा बहुत सारी Online कंपनी है, वित्तीय संस्थान हैं जहाँ से आप Personal Loan 48 से 72 घंटों के अन्दर प्राप्त कर सकते हैं.

पर्सनल लोन लेते समय ध्यान में रखने वाली बातें

जब भी आप पर्सनल लोन के लिए Apply करते हैं तो आपको निम्न बातों को ध्यान रखना बहुत जरुरी है.

  • ब्याज की दरें – पर्सनल लोन के लिए Apply करने से पहले आप यह पता कर लें कि सम्बंधित बैंक या वित्तीय संस्थानों किस ब्याज दर पर पर्सनल लोन Provide करवा रहे हैं.
  • लोन की राशि – बैंक और वित्तीय संस्थान लोन आपको आपकी वित्तीय स्थिति को देखकर ही देती है जिनती आपको जरुरत है उतना ही आप लोन लें.
  • Repayment – जहाँ से आप पर्सनल लोन ले रहे हैं उनके Repayment की शर्तों को सही से समझें.
  • Collateral  – लोन लेते समय यह भी ध्यान में रखें कि जिसे भी बैंक या वित्तीय संस्थान से आप लोन ले रहें हैं वह Collateral  के रूप में आपकी कोई सम्पति रखेगी या नहीं.
  • आवश्यक दस्तावेज –बैंक और वित्तीय संस्थान पर्सनल लोन देते समय आपके कुछ दस्तावेजों को मांगती हैं आप यह पता कर लें कि आपको पर्सनल लोन Apply करने के लिए कौन से दस्ववेजों की जरुरत पड़ेगी.

लोन लेने के लिए सीधे बैंक या वित्तीय संस्थान जाकर ही Apply करें, किसी एजेंट से संपर्क न करें.

लोन लेने से पहले बैंक या वित्तीय संस्थानों के नियम, शर्तों को अच्छे से समझ लें.

Loan Agreement को अच्छे से पढ़ लें जहाँ पर आपको समझ नहीं आता है किसी जानकर की सलाह लें.

पर्सनल लोन के लिए कैसे Apply करें

पर्सनल लोन के लिए Apply करने के लिए पहले आपको सम्बंधित बैंक और वित्तीय संस्थान में जाना पड़ता है और एक Application भरनी होती है, उसके बाद वे आपका एप्लीकेशन Check करते हैं कि आपको पर्सनल लोन दिया जा सकता है या नहीं.

Application Accept होने पर आपको लोन की शर्तें दी जाती है जिसे आप स्वीकार भी कर सकते हैं और अस्वीकार भी. स्वीकार करने पर आपको कागजी करवाई पूरी करनी होती है.

यह सारी प्रक्रिया को पूरा करने के बाद लोन 24 से 48 घंटे के अन्दर आपके खाते में आ जायेगा या फिर चेक के माध्यम से आपको लोन दिया जाएगा.

इन्हें भी पढ़े 

FAQ For Personal Loan in Hindi

पर्सनल लोन कितना तक मिल सकता है?

पर्सनल लोन आपको आपकी वित्तीय स्थिति और इनकम के आधार पर मिलता है, सभी बैंक और वित्तीय संस्थानों के पर्सनल लोन देने के नियम और शर्ते अलग – अलग होती हैं.

पर्सनल लोन कितने प्रकार के होते हैं?

पर्सनल लोन मुख्य रूप से दो प्रकार के होते हैं – Secured Personal Loan और Unsecured Personal Loan. सभी बैंक और वित्तीय संस्थान दोनों प्रकार के पर्सनल लोन provide करवाते हैं.

पर्सनल लोन पर कितना ब्याज लगता है?

अलग – अलग बैंक और वित्तीय संस्थान की पर्सनल लोन पर ब्याज दरें अलग – अलग होती हैं.

निष्कर्ष: Personal Loan क्या है हिंदी में

इस लेख के माध्यम से हमने आपको Personal Loan kya hai की पूरी जानकारी दी है जो आपके लिए जरुर फायदेमंद साबित होगी. जब भी आप लोन के लिए Apply करें तो सम्बंधित बैंक और वित्तीय संस्थानों की प्रक्रिया, नियम और शर्तों को अच्छे से समझ लें.

उम्मीद करते हैं आपको हमारे द्वारा लिखा गया यह लेख What Is Personal Loan In Hindi जरुर पसंद आया होगा, इस लेख को सोशल मीडिया के माध्यम से अपने दोंस्तों के साथ भी जरुर शेयर करें.

Ranjeet Singh
Ranjeet Singh

नमस्कार दोस्तों मेरा नाम रणजीतसिंह है और मै एक प्रोफेशनल ब्लॉगर और एक Youtuber हूँ. LoanKaise.com ब्लॉग पर हम आपको विभिन्न प्रकार के लोन विकल्पों के बारें में विस्तार से बताते है. इस ब्लॉग पर हम किसी भी प्रकार का लोन नहीं देते, बस लोन सम्बंधित सही जानकारी आपके साथ शेयर करते है. ब्लॉग पर आने के लिए धन्यवाद!

Leave a Comment