Rupay Card क्या है फायदें (Rupay एवं Visa और Master Card में अंतर)

Rupay Card In Hindi: साल 2018 में नोटबंदी के बाद से लोगो के अंदर बैंकिंग के बारे में काफी जागरूकता फैली है. लोग चाहे शहरी क्षेत्र के हों या फिर ग्रामीण क्षेत्र के सभी लोगों ने बैंकिंग को काफी आसान और सुरक्षित समझा है. नोटबंदी के बाद से ही नगद लेनदेन लगातार कम होता जा रहा है और उसकी जगह ऑनलाइन भुगतान बहुत तेजी से बढ़ रहा है.

बता दें  देश में हुई नोटबंदी के बाद zero Balance Bank Account पर डेबिट कार्ड भी जारी किए गए थे, क्योंकि इनके बिना ऑनलाइन पेमेंट करना लगभग नामुमकिन था. यह डेबिट कार्ड भारत की अपनी भुगतान प्रणाली रुपे भुगतान प्रणाली के थे.

इस भुगतान प्रणाली ने सभी लोगों के अंदर जागरूकता लाने में सबसे महत्वपूर्ण काम किया. इसीलिए आज के इस लेख में हम इन्हीं रुपे कार्ड भुगतान प्रणाली के बारे में विस्तार से जानेंगे तो हमारे साथ अंत तक जरूर बने रहें और पूरी जानकारी हासिल करें.

रूपे कार्ड है (Rupay Card Kya Hai In Hindi)

रूपे कार्ड NPCI (नेश्नल पेमेंट्स कारपोरेशन ऑफ़ इंडिया/ भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम) द्वारा विकसित किया गया है. रूपे कार्ड को साल 2012 में भारतीय रिजर्व बैंक के द्वारा स्वदेशी भुगतान प्रणाली लाने के कारण लॉन्च किया गया था. साल 2018 में नोटबंदी के समय इस कार्ड को बहुत ही अधिक मात्रा में बिना किसी वार्षिक शुल्क के जारी किया गया.

Rupay Card क्या है इसके फायदें (Rupay एवं Visa और Master Card में अंतर)

जिसकी वजह से आज रूपे कार्ड का बाजार में लगभग 90 प्रतिशत हिस्सा है. रूपे शब्द दो शब्दो से मिलकर बना है- Rupee और Payment. इसके नाम से ही पता चलता है कि इसका प्रयोग पैसे के लेनदेन के लिए होता है.

इसका कार्ड का मुख्य उद्देश्य चेक और कैश के पेमेंट को कम करना है. यह कार्ड पूर्णतया भारत में विकसित हुआ है और इसमें स्टोर किए जाने वाला डाटा भारत में ही स्टोर होता है जिससे भारतीयों के डाटा की सुरक्षा और अधिक मजबूत होती है. यह मेक इन इंडिया का एक प्रतिबिंब उदाहरण है.

रुपे कार्ड पूरी जानकारी
रुपे कार्ड किस देश का है भारत
किसने बनाया NPCI (भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम)
कब शुरू हुआ मार्च 2012
कुल बैंक में प्रचलन 1158 बैंक
रुपे कार्ड शुल्क मुफ्त (बिना किसी शुल्क के)

रुपे कार्ड के कौन कौन से प्रकार है?

रूपे द्वारा निम्नलिखित प्रकार के कार्ड भारत में प्रदान किए जाते हैं –

  • RuPay Platinum Debit Card
  • RuPay PMJDY Debit Card
  • RuPay PunGrain Debit Card
  • RuPay Mudra Debit Card
  • RuPay Kisan Card
  • RuPay Classic  Debit Card

रुपे कार्ड बनवाने के लिए आवश्यक दस्तावेज कौन-कौन से है?

  • पैन कार्ड
  • आधार कार्ड
  • पासपोर्ट
  • ड्राइविंग लाइसेंस
  • वोटर आईडी कार्ड या आपकी तस्वीर वाला कोई अन्य सरकार द्वारा जारी किया गया दस्तावेज

रुपे कार्ड जारी करने वाली प्रमुख बैंक कौन-कौन सी है?

वर्तमान में, रूपे कार्ड ज्यादतार सभी बैंकों द्वारा जारी किए जाते हैं, जिनमें सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक, निजी क्षेत्र के बैंक, क्षेत्रीय ग्रामीण और सहकारी बैंक शामिल हैं. इसके दस प्रमुख प्रवर्तक बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, पंजाब नेशनल बैंक, केनरा बैंक, बैंक ऑफ बड़ौदा, यूनियन बैंक ऑफ इंडिया, बैंक ऑफ इंडिया, आईसीआईसीआई बैंक, एचडीएफसी बैंक, सिटी बैंक एन.ए. और एचएसबीसी हैं. वर्तमान में 56 बैंक एनपीसीआई के शेयरधारक हैं.

रुपे कार्ड कैसे बनवाएं (Rupay Card Kaise Banaye)

रुपे कार्ड बनवाना बहुत ही आसान है इसके लिए निम्न  प्रोसेस को फॉलो करें.

  • सबसे पहले अपने बैंक में जाये जहाँ आपका अकाउंट है.
  • इसके बाद बैंक में debit कार्ड या क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करें
  • अब आवेदन में कार्ड आप्शन में Rupay, Visa, Master Card में Rupay कार्ड का चुनाव करें.
  • आवेदन को बैंक में जमा करें, बस कुछ ही दिनों में आपका रुपे कार्ड आपको मिल जायेगा.
  • इस प्रकार आप Rupay Card बनवा सकते है.

रुपे कार्ड किस देश में स्वीकृत है?

रुपे कार्ड ना केवल भारत में ही बल्कि विदेशों में भी यूज़ होता है. साल दर साल रुपे कार्ड की उपयोगिता लगातार बढ़ती जा रही है. निम्नलिखित देश रुपे कार्ड के प्रयोग की अनुमति देते हैं.

भारत में बनाया गया है रुपे कार्ड

RuPay कार्ड पूरे भारत में लगभग सभी एटीएम में स्वीकार किए जाते हैं. नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया द्वारा प्रकाशित आंकड़ों के अनुसार, RuPay नेटवर्क में भारत में 2,00,000 से अधिक एटीएम और 26 लाख से अधिक पी. ओ. एस. टर्मिनल हैं. पी. ओ. एस. का अर्थ प्वाइंट ऑफ सेल्स होता है, जहां पर हम अपने कार्ड को स्वाइप, टैप या मशीन में लगाकर ट्रांजेक्शन कर सकते है.

एटीएम और PoS टर्मिनलों के अलावा, RuPay कार्ड अधिकांश घरेलू भुगतान गेटवे और कुछ इंटरनेशनल पेमेंट गेटवे यानी अंतरराष्ट्रीय भुगतान प्रणाली (जो की विदेशो में दूसरी भुगतान प्रणालियों के साथ गटबंधन में है) पर ऑनलाइन स्वीकार किए जाते हैं.

भारत के लगभग सभी बैंक RuPay कार्ड जारी करते हैं. RuPay कार्ड भारत में सभी PoS टर्मिनलों पर स्वीकार किए जाते हैं. लगभग सभी विक्रेता पी. ओ. एस. के जरिए रुपे कार्ड को बेझिझक स्वीकार करते है. अंतरराष्ट्रीय भुगतान ऐप PayPal भी रुपे कार्ड प्रणाली का समर्थन करता है.

Amazon जो कि एक अंतरराष्ट्रीय ई कॉमर्स कंपनी है, वह भी सभी RuPay डेबिट कार्ड और सभी बैंकों द्वारा जारी कुछ RuPay क्रेडिट कार्ड स्वीकार करता है. ऐप्पल ने जुलाई 2021 में ऐप स्टोर और आईट्यून्स स्टोर पर रुपे डेबिट और क्रेडिट कार्ड स्वीकार करना शुरू किया. सभी प्रकार के ऐप और गेम में खरीदारी करने के लिए गूगल प्ले स्टोर पर अभी तक RuPay कार्ड को अभी स्वीकार नही किया जाता है, जिसके भविष्य में जल्द ही स्वीकार होने की संभावना है.

अन्य देश जहां पर रुपे कार्ड के जरिए ट्रांजेक्शन किया जा सकता है.

  • सिंगापुर
  • भूटान
  • मालदीव
  • सऊदी अरब
  • संयुक्त अरब अमीरात
  • बहरीन
  • म्यांमार
  • दक्षिण कोरिया
  • नेपाल
  • बांग्लादेश
  • स्विट्जरलैंड
  • अमेरिका
  • स्पेन
  • थाईलैंड
  • श्री लंका

इन सभी देशों के अलावा रुपे कार्ड लगभग सभी देशों में वहां की भुगतान प्रणालियों के साथ गठबंधन में है, जिससे वहां भी रुपे कार्ड के जरिए ट्रांजेक्शन किए जा सकते है.

Rupay Card का इस्तेमाल कहाँ- कहाँ होता है?

ऑनलाइन खरीददारी में

नेशनल पेमेंट कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया(NPCI)  की घरेलू कार्ड भुगतान प्रणाली RuPay को ऑनलाइन व्यापारियों द्वारा बहुत से तेज़ी से और काफी अधिक संख्या में अपनाया जा रहा है. आप RuPay कार्ड का उपयोग करके भारत में 15000 से अधिक ऑनलाइन शॉपिंग साइटों से खरीदारी कर सकते हैं. भारत में ऐसी बहुत सी ऑनलाइन खरीददारी वाली वेबसाइट्स है, जो रुपे कार्ड के जरिए बहुत ही आसानी से भुगतान स्वीकार कर लेती है. फ्लिपकार्ट, अमेजॉन, मिंत्रा, एजीओ, पर्पल, जिवामे लगभग सभी ऑनलाइन व्यापार करने वाली कंपनिया रुपे कार्ड के जरिए भुगतान स्वीकार करती है.

एटीएम में पैसा निकालने और जमा करने में  

अभी कुछ ही ऐसे रुपे कार्ड है जिनके जरिए विदेशी में भी एटीएम के जरिया नकदी निकली जा सकती है. अन्य सभी प्रकार के रुपे कार्ड का उपयोग केवल भारत में ही नकद निकासी के लिए किया जा सकता है. भारत में, लगभग सभी एटीएम RuPay कार्ड स्वीकार करते हैं. नकद निकासी की सीमा कार्ड को जारी करने वाले बैंक के द्वारा समय समय पर बदलती रहती है.

पर्यटन के लिए बुकिंग में

अभी तक, रुपे कार्ड हर देश में स्वीकृत नहीं है, लेकिन ऑनलाइन शॉपिंग के अलावा, रुपे कार्ड धारक किसी भी देशीय और अंतर्देशीय एयरलाइन में हवाई यात्रा बुक कर सकते है. इसी के साथ ही आईआरसीटीसी पर ट्रेन आरक्षण बुकिंग के लिए भी रुपे कार्ड का इस्तेमाल बहुत ही आसानी से कर सकते है.

ऑनलाइन प्रीमियम पेमेंट के भुगतान में

आप अपनी एलआईसी की पॉलिसी या किसी भी अन्य बीमा कंपनी की पॉलिसी के प्रीमियम का भुगतान भी RuPay कार्ड का उपयोग करके बहुत ही आसानी से कर सकते है. आप रुपे कार्ड को किसी भी होटल और मॉल में भी स्वाइप कर सकते हैं. इस समय देश के हर कोने में आपको बहुत ही आसानी प्वाइंट ऑफ सेल मशीन दिख जायेगी.

रुपे कार्ड के फायदे क्या-क्या है?

RuPay कार्ड भारतीय उपभोक्ताओं, व्यापारियों और बैंकों की जरूरतों को बहुत ही आसान तरीके से पूरा कर देता है. RuPay डेबिट कार्ड के लाभ में लगभग हर जगह पर आसानी से स्वीकृति और और निशुल्क बीमा आदि है.

दुकानदार के लिए कम लागत

चूंकि रूपे कार्ड एक घरेलू भुगतान प्रणाली है, इस वजह से जो भी भुगतान इस कार्ड के जरिए होगा उसकी पूरा प्रक्रिया घरेलू स्तर पर ही होगी, इससे प्रत्येक लेनदेन के लिए के लिए लगने वाले चार्जेस भी कम होते है.

इससे लेन-देन की लागत सस्ती हो जाएगी और व्यापार में कार्ड के उपयोग को बढ़ावा मिलेगा. सामान्यता वीजा के कार्ड के द्वारा किसी भी भुगतान पर दुकानदार को 2 प्रतिशत का अतिरिक्त शुल्क देना पड़ता है, वही रुपे कार्ड पर किसी भी प्रकार का शुल्क दुकानदार को नहीं देना पड़ता है.

उत्तम उत्पाद की पेशकश

RuPay, एक घरेलू योजना होने के नाते भारतीय उपभोक्ताओं के लिए बहुत ही उत्तम उत्पाद और अपने द्वारा दी जाने वाली उत्तम सेवा के लिए प्रसिद्ध है.

भारतीय उपभोक्ताओं से संबंधित सूचनाओं का संरक्षण

RuPay कार्ड लेनदेन से संबंधित लेन-देन और ग्राहक की पूरी जानकारी भारत में ही सुरक्षित रखी जाती है, वही वीजा और मास्टरकार्ड में ग्राहक की जानकारी विदेशो के रखी जाती है.

वित्तीय सेवाओं से वंचित लोगो के लिए

ग्रामीण क्षेत्रों में बहुत से ऐसे लोग है, जिनकी बैंकिंग और वित्तीय सेवाओं तक पहुंच नहीं है. चूंकि रूपे कार्ड बहुत ही कम सालाना शुल्क के साथ आते है तो रुपे कार्ड को ज्यादातर बैंक अपने ग्राहक को देना पसंद करती है.

मुफ्त बीमा सुविधा

 अपने कुछ संस्करणों में एनपीसीआई रुपे कार्ड के ग्राहकों को मुफ्त बीमा भी देती है. रुपे के सेलेक्ट कार्ड पर ग्राहक को रुपए 10 लाख का बीमा मुफ्त दिया जाता है, बशर्ते किसी भी दुर्घटना की दृष्टि में दुर्घटना से पहले के 45 दिनों में उस कार्ड के जरिए एक भुगतान किया जाना जरूरी है.

रुपे कार्ड और  वीजा कार्ड में अंतर

चीजों को आसान बनाने और ग्राहकों को अंतर पहचानने में मदद करने के लिए, हमने कुछ मापदंडों के आधार पर दोनों कार्ड प्रणाली की तुलना की है:

  1. भुगतान शुल्क: रुपे डेबिट कार्ड के लिए, चूंकि लेनदेन की प्रक्रिया घरेलू स्तर पर होती है, इसलिए भुगतान शुल्क वीजा की तुलना में सस्ता होता है. वीज़ा डेबिट कार्ड के संबंध में, चूंकि वीज़ा एक विदेशी कार्ड सहयोगी है, इसलिए भुगतान से जुड़े सभी कामकाज विदेश में होता है, जिससे यह रुपे डेबिट कार्ड की तुलना में थोड़ा अधिक महंगा हो जाता है.
  2. लेन-देन की गति: जैसा कि पहले ही बताया ही गया है, चूंकि RuPay डेबिट कार्ड के लिए भुगतान स्थानीय रूप से होता है, इसलिए संभव है कि लेनदेन VISA डेबिट कार्ड की तुलना में तेजी से होगा लेकिन अंतर मात्र कुछ सेकंड्स का ही होता है.
  3. वैश्विक स्वीकृति: RuPay डेबिट कार्ड की सबसे बड़ी कमी यह है कि इसे केवल घरेलू भुगतान गेटवे द्वारा स्वीकार किया जाता है, इसलिए लेनदेन करने की संभावनाएं VISA से बहुत कम हो जाती हैं. वीज़ा डेबिट कार्ड के साथ, ग्राहक घरेलू और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर लेनदेन कर सकते हैं.
  4. शुल्क संरचना: रुपे डेबिट कार्ड के लिए, भारतीय बैंकों को प्रवेश शुल्क या त्रैमासिक शुल्क का भुगतान नहीं करना पड़ता है. VISA डेबिट कार्ड के लिए, बैंकों को VISA एक त्रैमासिक शुल्क के साथ-साथ वार्षिक शुल्क का भी भुगतान लेता है.
  5. कार्ड का प्रकार: RuPay कार्ड और वीजा कार्ड दोनो ही क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड में उपलब्ध है.
  6. सुरक्षा और सुरक्षा: लेनदेन की सुरक्षा के संबंध में, RuPay और VISA कार्ड दोनों समान रूप से काफी सुरक्षित है.
  7. वैश्विक उपस्थिति: चूंकि वीज़ा पहले से ही विश्व स्तर पर एक प्रतिष्ठित कार्ड सहयोगी है और वीज़ा डेबिट कार्ड रखने वाले ग्राहक को दुनिया भर में कहीं भी लेनदेन और निकासी बेझिझक कर सकते है, रुपे डेबिट कार्ड की उपस्थिति केवल घरेलू स्तर पर है.

लेकिन विदेशो में बहुत सी भुगतान प्रणालियों के साथ यह काम कर रहा है. रुपे विदेशो में भी कॉन्टैक्ट लेंस भुगतान प्रणाली को लॉन्च करने का प्रयास कर रहा है. इस प्रणाली में कोई भी कार्ड धारक कार्ड को मशीन पर बस टैप करके भुगतान कर सकता है.

रुपे कार्ड एवं विजा कार्ड और मास्टरकार्ड में अंतर

  • RuPay भारत का अपनी तरह का पहला घरेलू कार्ड भुगतान नेटवर्क है, जबकि Visa और MasterCard एक अंतराष्ट्रीय कार्ड कंपनी है
  • RuPay कार्ड, मास्टर कार्ड और वीज़ा डेबिट कार्ड के बीच प्रमुख अंतरों में से एक इन कार्ड की लागत है. RuPay का सर्विस चार्ज वीजा और मास्टर कार्ड से कम है या फिर बिलकुल भी नहीं है.
  • RuPay कार्ड की प्रोसेसिंग तेज है, क्योंकि इसका उपयोग केवल भारत में डेटा प्रोसेसिंग और सत्यापन के लिए किया जाता है. जबकि वीज़ा या मास्टर कार्ड के लिए सत्यापन प्रक्रिया लम्बी हो जाती है, इससे भुगतान करने का समय बढ़ जाता है.
  • मास्टरकार्ड या वीज़ा कार्ड जारी करने वाले बैंकों को इन विदेशी भुगतान नेटवर्क में शामिल होने के लिए हर तिमाही शुल्क देना पड़ता है. जबकि रुपे कार्ड जारी करने के लिए बैंक को नेटवर्क से जुड़ने के लिए कोई शुल्क नहीं देना होता है.
  • सार्वजनिक क्षेत्र द्वारा चुनिंदा निजी बैंकों, ग्रामीण और सहकारी बैंकों द्वारा रुपे कार्ड की पेशकश की गई है जबकि अन्य अंतरराष्ट्रीय कार्ड कंपनी में ऐसे छोटे बैंक हैं जो इनके नेटवर्क में शामिल नहीं हैं.

इन्हें भी पढ़े

निष्कर्ष: रुपए कार्ड क्या है पूरी जानकारी हिंदी में

भारत में रुपे कार्ड ने डिजिटल पेमेंट में एक नई क्रांति ला दी है, अब भारत देश इसे विदेशो में भी विस्तार करने की प्रक्रिया में है.

इस लेख में हमने आपको “Rupay Card Kya Hai In Hindi” के बारें में विस्तार से बताया है. यदि आपको Rupay Card Banavana Hai तो इस लेख को पूरा पढ़ें.

इस आर्टिकल को दोस्तों में साथ साझा जरुर करें और किसी भी प्रकार की सहायता के लिए नीचे कमेंट कर सकते है.

नमस्कार दोस्तों मेरा नाम रणजीतसिंह है और मै एक प्रोफेशनल ब्लॉगर और एक Youtuber हूँ. LoanKaise.com ब्लॉग पर हम आपको विभिन्न प्रकार के लोन विकल्पों के बारें में विस्तार से बताते है. इस ब्लॉग पर हम किसी भी प्रकार का लोन नहीं देते, बस लोन सम्बंधित सही जानकारी आपके साथ शेयर करते है. ब्लॉग पर आने के लिए धन्यवाद!

Leave a Comment