Paytm Next Generation क्रेडिट कार्ड क्या है और Apply कैसे करें

Paytm Next Generation Credit Card In Hindi: Paytm देश के सबसे बड़े पेमेंट ऐप में से एक है, अगर आप भी paytm के उपभोक्ता है और अक्सर इससे लेनदेन करते हैं तो खुशखबरी आपकी सुविधा हेतु paytm ने एक नई सुविधा जारी की है, जिसे Paytm next generation card कहा जाता है, आज हम आपको इस लेख में इस कार्ड से जुड़ी सम्पूर्ण जानकारी देंगे.

अनुक्रम दिखाए

इसी कड़ी में आज हम आपको “पेटीएम next-generation क्रेडिट कार्ड” के बारे में जानकारी देने वाले हैं, तो यह क्रेडिट कार्ड क्या है? इस कार्ड के फायदे और इसे प्राप्त करने के लिए आवश्यक योग्यता की पूरी जानकारी देने वाले हैं, जो आपके लिए लाभदाई सिद्ध होगी.

तो चलिए शुरू करते है – Paytm Next Generation Credit Card Apply In Hindi.

पेटीएम नेस्ट जनरेशन क्रेडिट कार्ड क्या है?

देश के अग्रणी SBI बैंक के साथ मिलकर paytm कम्पनी द्वारा मार्केट में लॉन्च किया गया यह एक प्रोडक्ट है, जिसे भारत का नेक्स्ट जनरेशन क्रेडिट कार्ड भी कहा जाता है. इस कार्ड के माध्यम से paytm यूजर्स अब बिना रुकावट कैशलैश सुविधा का उपयोग कर पाएंगे.

Paytm Next Generation क्रेडिट कार्ड क्या है और Apply कैसे करें - Paytm Next Generation

दरअसल Paytm द्वारा लिए गए इस फैसले की मुख्य वजह भारत में क्रेडिट कार्ड का अधिक प्रचलन न होना है, आज भी कई ऐसे लोग हैं जिन्हें क्रेडिट कार्ड के बारे में पता ही नही है या फिर कई लोगों को क्रेडिट कार्ड के लिए अप्लाई करने के दौरान बड़ी लंबी प्रक्रिया से गुजरना पड़ता है.

लेकिन अब Paytm यूजर्स इस क्रेडिट कार्ड के जरिए कैशबैक और सुविधाओं का अधिक इस्तेमाल कर सकेंगे.

पेटीएम नेक्स्ट जनरेशन क्रेडिट कार्ड के लिए पात्रता

अगर आप भी इस मुख्य क्रेडिट कार्ड के बारे में ज्यादा जानकारी हासिल करना चाहते हैं साथ ही साथ इस कार्ड को अपनाना चाहते हैं ऐसी स्थिति में आपको कुछ मुख्य पात्रताओं को ध्यान में रखना होगा—

  • पेटीएम नेक्स्ट जनरेशन क्रेडिट कार्ड के लिए आपको भारत का नागरिक होना आवश्यक है. हालांकि पेटीएम की कुछ सुविधाएं दूसरे देशों में भी लागू होती है लेकिन बावजूद इसके क्रेडिट कार्ड के लिए आपको भारतीय नागरिक होना आवश्यक है.
  • अगर आप यह क्रेडिट कार्ड हासिल करना चाहते हैं तो इसके लिए आप की न्यूनतम आयु 21 वर्ष होनी चाहिए.
  • अगर आपकी उम्र हो चुकी है और आप कोई कार्य नहीं करते ऐसी स्थिति में भी आप पेटीएम नेक्स्ट जनरेशन क्रेडिट कार्ड हासिल कर सकते हैं.
  • इसके अलावा अगर आपने अपनी पढ़ाई पूरी नहीं की है इस स्थिति में भी आप को चिंता की कोई आवश्यकता नहीं है क्योंकि आपको यह क्रेडिट कार्ड आसानी के साथ हासिल हो सकता है.

पेटीएम नेक्स्ट जनरेशन क्रेडिट कार्ड की विशेषताएं

अगर आपने भी इस प्रकार से क्रेडिट कार्ड को लेने के बारे में सोचा है तो आज हम आपको इसकी कुछ मुख्य विशेषताओं के बारे में जानकारी देने वाले हैं.

  • इस कार्ड को प्राप्त करने के लिए आपको बैंक की लंबी लाइन में खड़े रहने की आवश्यकता नहीं है.
  • इस क्रेडिट कार्ड में आपको शॉपिंग, बिल्स इत्यादि का भुगतान करने के दौरान अधिक कैशबैक प्राप्त होता है.  जहां पर अगर आप किसी भी सामान की या किसी प्रकार का रिचार्ज पेटीएम के माध्यम से कराते हैं तो आपको कैशबैक के साथ और भी सुविधाएं प्राप्त होंगी.
  • पेटीएम  क्रेडिट कार्ड को डिजिटल रूप से भी कंट्रोल करने के बारे में कहा जा रहा है जिसके माध्यम से किसी भी प्रकार से ग्राहकों के साथ धोखाधड़ी ना हो सके.
  • अगर आपने इस कार्ड का इस्तेमाल करते हुए ज्यादा कैशबैक हासिल हो रहा है तो वह सीधे ही आपके पेटीएम वॉलेट में जमा हो जाता है जिसका उपयोग आप अपने हिसाब से कर पाएंगे.
  • इस क्रेडिट कार्ड के माध्यम से न्यू यूजर्स को भी ज्यादा से ज्यादा फायदा होने वाला है.
  • एक अनुमान के अनुसार पेटीएम के क्रेडिट कार्ड के माध्यम से ज्यादा से ज्यादा क्रेडिट कार्ड उपयोग करने वाले यूजर को एक साथ जोड़ा जाएगा ताकि पेटीएम के व्यवसाय को और भी ज्यादा बढ़ाया जाए.

पेटीएम नेक्स्ट जनरेशन क्रेडिट कार्ड में मिलने वाली सुविधाएं

अब तक हमने जितने भी क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल किया है उन्हें हमें बेहद सीमित सुविधाएं प्राप्त थी और जो भी सुविधाएं थी हम उनका भी सही तरीके से उपयोग नहीं कर पाते थे. ऐसी स्थिति में आपको पेटीएम नेक्स्ट जनरेशन क्रेडिट कार्ड के माध्यम से भी कई सारी सुविधाएं प्राप्त होने वाली हैं—

  • आज तक आपका मोबाइल  वन टच उपयोग पर आधारित रहा है लेकिन अब आपको पेटीएम के नेक्स्ट जनरेशन क्रेडिट कार्ड में भी वन टच की सुविधा प्राप्त होगी जो बिल्कुल इंस्टेंट होगी.
  • इसके अतिरिक्त इस कार्ड में आप अब एड्रेस अपडेट करने, सिक्योरिटी पिन बदलने, कार्ड ब्लॉक करने, डुप्लीकेट कार्ड जारी करने के जैसे कार्य भी आप खुद ही कर सकेंगे इसके लिए आपको किसी और पर निर्भर होने की आवश्यकता बिल्कुल नहीं है.
  • जैसे हम मोबाइल को स्विच ऑन और ऑफ कर सकते हैं उसी प्रकार अब आप इस क्रेडिट कार्ड पर ट्रांजैक्शन करने के लिए भी क्रेडिट कार्ड के स्विच ऑन और ऑफ की सुविधा में प्राप्त होती है.
  • अगर आपको किसी प्रकार की गलतफहमी या फिर फ्रॉड का अंदेशा हो रहा है तो ऐसी स्थिति में आप पेटीएम क्रेडिट कार्ड के माध्यम से इंश्योरेंस की सुविधा प्राप्त कर सकते हैं जिससे घर बैठे भी आसानी से किया जा सकेगा.
  • पेटीएम क्रेडिट कार्ड के हर ट्रांजैक्शन पर कुछ रिवॉर्ड प्रोग्राम भी दिए गए हैं जिसके माध्यम से आपको कैशबैक आपके पेटीएम वॉलेट में प्राप्त हो जाएगा.
  • अगर आपने रिवार्ड प्रोग्राम के जरिए ट्रांजैक्शन किया है तो इसमें आपको पॉइंट देने की सुविधा रखी गई है जिसमें किसी भी प्रकार की एक्सपायरी डेट नहीं है और इससे आप पेटीएम का कभी भी उपयोग कर सकेंगे.
  • यह एक ऐसी सुविधा है जिसके मद्देनजर आप अपने मोबाइल या डिश टीवी का भी रिचार्ज कर सकते हैं.

पेटीएम next-generation क्रेडिट कार्ड के लिए अप्लाई कैसे करें

अगर आप पेटीएम नेक्स्ट जनरेशन क्रेडिट कार्ड लेना चाहते हैं तो इसके लिए आप ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं जो बहुत ही आसान प्रक्रिया है.

  1. इसके लिए सबसे पहले तो आपको गूगल प्ले स्टोर से पेटीएम एप्लीकेशन को डाउनलोड करें.
  2. इनस्टॉल करने के बाद इस पर अकाउंट बनाए.
  3. आपको पेटीएम के ही “ऑल सर्विसेस” में जाते हुए “पेटीएम क्रेडिट कार्ड” को विकल्प को क्लिक करे.
  4. यहां पर पेटीएम क्रेडिट कार्ड से संबंधित सारी जानकारी दिखाई देती है और अब “Apply Now” पर दबाएँ.
  5. आने वाले पेज में नाम, माता पिता का नाम, जन्म तारीख, स्थाई पता, पैन कार्ड का नंबर, व्यवसाय के बारे में पूरी जानकारी देंवे.
  6. सभी जानकारी को अच्छे तरीके से भरते हुए “सबमिट” के बटन पर क्लिक करें.
  7. इसके बाद आपके मोबाइल पर एक ओटीपी नंबर आता है जिसे स्क्रीन पर दिखाई देने वाले ओटीपी की जगह पर डालना होगा.
  8. इसके बाद अगर आप इस क्रेडिट कार्ड के लिए एलिजिबल होते हैं, तो आपको पेटीएम नेक्स्ट जनरेशन क्रेडिट कार्ड का अप्रूवल प्राप्त हो जाता है और फिर कुछ ही दिनों में आप इस क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल आसानी के साथ कर सकते हैं.

पेटीएम क्रेडिट कार्ड के लिए आवश्यक दस्तावेज

अगर आप पेटीएम के माध्यम से क्रेडिट कार्ड बनवाना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको कुछ मुख्य दस्तावेजों की आवश्यकता होगी

  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • मोबाइल नंबर
  • ईमेल आईडी
  • ऐड्रेस प्रूफ

पेटीएम नेक्स्ट जनरेशन क्रेडिट कार्ड की लिमिट

अगर आपने पेटीएम क्रेडिट कार्ड की ज्यादा से ज्यादा उपयोग कर रहे हैं ऐसी स्थिति में आपको क्रेडिट कार्ड की लिमिट के बारे में जानकारी होनी चाहिए जो कि ₹40000 से लेकर ₹1000000 तक होती है.

इसके अतिरिक्त प्रत्येक पेटीएम यूजर का अलग-अलग सिबिल स्कोर होता है जिसके तहत लिमिट को डिसाइड किया जाता है. अगर आप ज्यादा से ज्यादा पेटीएम क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करते हैं ऐसी स्थिति में आपका लिमिट भी धीरे-धीरे बढ़ने लग जाता है.

पेटीएम नेक्स्ट जेनरेशन क्रेडिट कार्ड की फीस

कई बार लोगों को गलतफहमी हो जाती है कि पेटीएम नेक्स्ट जनरेशन क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करने वाले हैं जो कि पूर्ण रूप से मुफ्त सुविधा है लेकिन हम आपकी गलतफहमी को दूर करना चाहेंगे कि अगर आप पेटीएम नेक्स्ट जनरेशन क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल कर रहे हैं, तो इसमें आपको सालाना ₹499 से लेकर ₹1499 तक का भुगतान करना होगा.

पेटीएम नेक्स्ट जनरेशन क्रेडिट कार्ड की लेट फीस

यदि आपने किसी भी कारणवश अपने पेटीएम नेक्स्ट जनरेशन क्रेडिट कार्ड का बिल भुगतान करने में किसी प्रकार की देरी की हो या आप भूलवश बिल भरना आपको याद ना रहा हो,तो  ऐसी स्थिति में आप लेट फीस के साथ भी बिल भर सकते हैं जिसके अंतर्गत आपको प्रति महीने 1% से लेकर 4% तक का ब्याज पेटीएम को देना होता है.

कई बार ऐसी स्थिति उत्पन्न हो जाती है कि कार्ड ओवरलिमिट चला जाता है ऐसी स्थिति से निपटने के लिए आपको ₹500 का एक्स्ट्रा चार्ज देना पड़ता है जो 18% जीएसटी शुल्क के रूप में दिया जाता है.

पेटीएम नेक्स्ट जनरेशन क्रेडिट कार्ड की लिमिट बढ़ाने का तरीका

अगर आप किसी कारणवश ऐसा चाहते हैं कि आपके पेटीएम क्रेडिट कार्ड की लिमिट बढ़ जाए ऐसी स्थिति में आपको अपने क्रेडिट कार्ड का बिल भुगतान पेमेंट ड्यू डेट से पहले ही कर देना होगा. अगर आपका सिविल स्कोर अच्छा होता है ऐसी स्थिति में आप अपने पेटीएम क्रेडिट कार्ड की लिमिट को बढ़ा सकते हैं.

यदि आपका सिबिल स्कोर नेगेटिव में चला जाता है तो यह कहीं ना कहीं आपके लिए नुकसानदायक होता है क्योंकि इससे आप अपना क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल कम और लिमिट कम कर सकते हैं.

पेटीएम next-generation क्रेडिट कार्ड से पैसे निकालने का तरीका

कई बार ऐसी स्थिति उत्पन्न हो जाती है जिसके मद्देनजर हमें पैसे निकालने की जरूरत आन पड़ती है ऐसी स्थिति में अगर आप भी पेटीएम के इस क्रेडिट कार्ड के माध्यम से पैसे निकालना चाहते हैं, तो हम आपको बताते हैं कि यहां पर आप की लिमिट का 80% अमाउंट निकालने के लिए क्रेडिट कार्ड के जरिए पेटीएम अनुमति देता है. लेकिन अगर आपको ज्यादा अमाउंट की आवश्यकता है ऐसी स्थिति में आप को किसी ऑनलाइन वालेट की मदद से 2% से लेकर 4% तक का अलग भुगतान करना पड़ सकता है.

पेटीएम नेक्स्ट जनरेशन क्रेडिट कार्ड का बिल भरने का तरीका

अगर आप पेटीएम नेक्स्ट जनरेशन क्रेडिट कार्ड का ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल करते हैं और आपको इस क्रेडिट कार्ड का बिल भरना है ऐसी स्थिति में आपको यह सुविधा प्राप्त होती है कि आप किसी भी ऑनलाइन वॉलेट से अपना बिल भर सकें जिसमें आपका बैलेंस पूर्ण रूप से भरा हुआ हो.

इसके अतिरिक्त अगर आप चाहें तो अपने सेविंग अकाउंट के माध्यम से डायरेक्ट पेटीएम क्रेडिट कार्ड का बिल पे कर सकते हैं जिसमें आपको कैशबैक की प्राप्ति होती है. आप चाहे तो यूपीआई का भी इस्तेमाल आसानी के साथ कर सकते हैं.

पेटीएम नेक्स्ट जनरेशन क्रेडिट कार्ड के बिल के बारे में जानकारी

आज से पहले आपने दूसरे क्रेडिट कार्ड का भी इस्तेमाल किया होगा जिसके माध्यम से आपने कई प्रकार की सुविधाएं ली होंगी लेकिन अगर आपने पेटीएम नेक्स्ट जनरेशन क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल किया है इसके लिए भी आपको बिल का भुगतान अवश्य रूप से करना होगा.

इस क्रेडिट कार्ड के बिल महीने के 12 या 25 तारीख को बनता है जिसके भुगतान के लिए अतिरिक्त 18 से 20 दिनों का समय दिया जाता है. इस तरह से आप आसानी के साथ अपने पेटीएम क्रेडिट कार्ड के बिल का  भुगतान कर सकते हैं.

पेटीएम क्रेडिट कार्ड के माध्यम से रेंट का भुगतान

पेटीएम क्रेडिट कार्ड के माध्यम से एक बहुत ही अच्छी सुविधा आपको प्राप्त होती है जहां पर आप अपने रेंट का भुगतान भी पेटीएम के क्रेडिट कार्ड के माध्यम से कर सकते हैं. इसके लिए आपको उस बैंक अकाउंट का डिटेल आपके पास रखना होगा जहां पर आपको पैसे भेजने हैं. इसके बाद आप आराम से ही घर बैठे पेटीएम क्रेडिट कार्ड के माध्यम से अपने किसी भी शौप, घर या जमीन के रेंट का भुगतान आसानी के साथ कर सकते हैं.

पेटीएम next-generation क्रेडिट कार्ड का कस्टमर केयर नंबर

अगर आप पहले कभी पेटीएम का इस्तेमाल करते आए हो और आपको किसी प्रकार की दिक्कत ना हुई हो लेकिन जब से आपने क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करना शुरू किया हो तब से आपको कई प्रकार की दिक्कतों का सामना करना पड़ा हो,तो  ऐसी स्थिति में आप टोल फ्री नंबर पर कॉल करके अपनी समस्या को दूर कर सकते हैं और अपनी समस्या का निवारण भी प्राप्त कर सकते हैं.

  • Paytm Toll-free Number – 1860 180 1290

FAQs: Paytm Next Generation Credit Card In Hindi

Paytm क्या है हिंदी में

Paytm  भारत की नंबर एक Transaction Application है, जिसकी मदद से आप अनेक प्रकार के बिल भर सकते हैं, ट्रेन, बसें, एयरलाइन आदि की टिकटें बुक कर सकते हैं, ऑनलाइन खरीददारी कर सकते हैं, ऑनलाइन लेन – देन कर सकते हैं, मोबाइल रिचार्ज करवा सकते हैं और जरुरत पड़ने पर लोन भी ले सकते हैं. भारत में Paytm  का इस्तेमाल लगभग 45 करोड़ से भी ज्यादा लोग कर रहे हैं. Paytm  के फाउंडर विजय शंकर शर्मा जी हैं.

पेटीएम नेक्स्ट जनरेशन क्रेडिटकार्ड कैसे मिलेगा?

Paytm Next Generation Credit Card लेने के लिए आपको paytm एप्प में जाकर अप्लाई करना होगा. यदि आप कार्ड के लिए योग्य है तो आपको कार्ड आसानी से मिल जायेगा.

इन्हें भी पढ़े 

निष्कर्ष: पेटीएम क्रेडिटकार्ड क्या है हिंदी में

दोस्तों इस लेख में हमने आपको Paytm Next Generation Credit Card को अप्लाई करने के बारें में बताया है जिससे आपको यह क्रेडिट कार्ड लेने में आसानी होगी. इस लेख को दोस्तों के साथ शेयर करना नहीं भूलें.

यदि पेटीएम क्रेडिट कार्ड से सम्बंधित कोई सवाल है तो आप कमेंट बॉक्स में आसानी से पूछ सकते है.

5/5 - (1 vote)

नमस्कार दोस्तों मेरा नाम रणजीतसिंह है और मै एक प्रोफेशनल ब्लॉगर और एक Youtuber हूँ. LoanKaise.com ब्लॉग पर हम आपको विभिन्न प्रकार के लोन विकल्पों के बारें में विस्तार से बताते है. इस ब्लॉग पर हम किसी भी प्रकार का लोन नहीं देते, बस लोन सम्बंधित सही जानकारी आपके साथ शेयर करते है. ब्लॉग पर आने के लिए धन्यवाद!

Leave a Comment