बैंक से पर्सनल लोन कैसे ले | Bank Se Personal Loan Kaise Le

Bank Se Personal Loan Kaise Milega: सपने देखना किस व्यक्ति को पसंद नहीं है? अपने सपनों के ही बल पर हर इंसान अपने मुकाम को हासिल करता है, फिर चाहे वह मुकाम कितनी भी दूर हो कितनी भी ऊंचाई पर हो यह मायने नहीं रखता है. मायने रखते हैं तो सिर्फ एक चीज वह अपने सपने को पूरा करना वो भी किसी भी कीमत पर.

लेकिन कुछ लोगों के साथ कुछ पर्याप्त साधन होने के कारण अपने सपनों को पूरा कर पाने की क्षमता नहीं होती है, इसलिए वह लोन की सहायता लेते हैं. तो आज के साथ कल में हम बैंक से पर्सनल लोन कैसे लें इसके बारे में पूरी जानकारी विस्तार से बताएंगे, इसलिए हमारे साथ अंत तक जरूर बने रहे.

बैंक से पर्सनल लोन कैसे मिलेगा?

बैंक से पर्सनल लोन लेना बहुत ही आसान है इसके लिए आप किसी भी बैंक एप्लीकेशन या बैंक की वेबसाइट पर  ऑनलाइन माध्यम से और ऑफलाइन बैंक में जाकर पर्सनल लोन के लिए आवेदन कर सकते है.

यदि आप का क्रेडिट स्कोर काफी अच्छा रहता है तो बैंक या कोई भी गैर बैंकिंग वित्तीय संस्थान आपको तुरंत पर्सनल लोन देगा और इसी के साथ आप बैंक और किसी भी गैर बैंकिंग वित्तीय संस्थान के साथ ब्याज दर को कम करने के लिए कह सकते हैं.

बैंक से पर्सनल लोन कैसे ले (आसान तरीका) - Bank Se Personal Loan Kaise Le

इसलिए यह कहा जा सकता है कि किसी भी प्रकार का लोन लेने के लिए आपका क्रेडिट स्कोर भी बहुत ही ज्यादा अहमियत रखता है. क्रेडिट स्कोर को अच्छा रखने के लिए आपको बस अपने सभी क्रेडिट कार्ड के बिल और लोन की मासिक किस्तों का समय पर भुगतान करते रहना है.

ऑनलाइन बैंक से पर्सनल लोन कैसे लें (Bank Se Personal Loan Kaise Le)

बैंक से लोन लेने के लिए निम्न स्टेप को फॉलो करें

  • सबसे पहले आप Axis Bank की वेबसाइट पर जाये.
  • यहाँ आपको सबसे उपर मेनू में “Apply Now” पर टेप करें.
  • इंस्टेंट पर्सनल लोन के विकल्प को चुनें.
  • आप मौजूदा “एक्सिस बैंक उपभोक्ता” है या नहीं सेलेक्ट करें.
  • अपनी पर्सनल जानकारी सबमिट करें जैसे – नाम, मोबाइल नंबर इत्यादि.
  • अब आप योग्य है तो आपको पर्सनल लोन तुरंत बैंक अकाउंट में मिल जायेगा.

बैंक से पर्सनल लोन लेने के लिए जरूरी दस्तावेज कौन-कौन से हैं?

आप कोई भी चीज खरीदे या बेचे आपके लिए उस खरीद या बिक्री का एक दस्तावेज होना जरूरी है. उस खरीदी बिक्री के दस्तावेज के लिए आपके कुछ दस्तावेज भी लगेंगे जिनका होना जरूरी है. इसी प्रकार से किसी भी प्रकार का लोन लेने के लिए हर बैंक या गैर बैंकिंग वित्तीय संस्थान के द्वारा कुछ दस्तावेज लिए जाते हैं.

जिनके द्वारा ही आपके द्वारा दी गई जानकारी का सत्यापन होता है. और इससे यह भी पता लगाया जाता है कि आप को बैंक के द्वारा लोन दिया जा सकता है या नहीं यानी आप लोन लेने के लिए योग्य हैं या नहीं हैं.

यदि उन दस्तावेजों के आधार पर आप बैंक या किसी भी गैर बैंकिंग वित्तीय संस्थान के द्वारा लोन लेने के लिए योग्य नहीं है तो वह बैंक या गैर बैंकिंग वित्तीय संस्थान आपको इसके बारे में तुरंत ही बता देता है.

यदि आपके क्रेडिट रिपोर्ट में किसी तरीके का कोई सेटलमेंट वगैरा या डिफॉल्ट है तो फिर बैंक या गैर बैंकिंग वित्तीय संस्थान आप को लोन देने से तुरंत ही मना कर देगा अन्यथा आप से सामान्य ब्याज दर की जगह पर कुछ ज्यादा ब्याज दर लगाएगा.

किसी भी बैंक या गैर बैंकिंग वित्तीय संस्थान के द्वारा पर्सनल लोन लिए जाने के लिए जरूरी दस्तावेजों के बारे में नीचे बताया जा रहा है.

  • पैन कार्ड
  • आधार कार्ड/ पासपोर्ट/ ड्राइविंग लाइसेंस/ वोटर कार्ड/ मनरेगा कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र/ राशन कार्ड/ बिजली बिल/ गैस बिल/ पानी का बिल (कोई भी तीन महीने से पुराना नहीं)
  • गारंटी के लिए बिजली का बिल/ घर या जमीन की दस्तावेज
  • बैंक खाते का पिछले 6 महीने का स्टेटमेंट
  • पिछले दो महीनो की आय पर्ची
  • नवीनतम फोटो

एक बात यह भी ध्यान में रखने योग्य है कि यदि आपका क्रेडिट स्कोर काफी अच्छा है और आपने किसी भी प्रकार का डिफॉल्ट या सेटलमेंट नहीं किया है, तो बैंक या कोई भी गैर बैंकिंग वित्तीय संस्थान आपको कम से कम ब्याज दर पर लोन तो देगा ही, इसी के साथ में यह भी संभव है कि वह संस्थान आपको बिना किसी गारंटी के लोन जारी कर दे.

बैंक से पर्सनल लोन लेने की योग्यता क्या है?

कोई भी काम हो चाहे वह बैंक खाता खुलवाना हो, वोटर आईडी बनवाना हो, ड्राइविंग लाइसेंस बनवाना है सभी के लिए एक सीमित योग्यता का होना जरूरी है. बिल्कुल इसी तरह किसी भी प्रकार का लोन वगैरा लेने के लिए भी हर बैंक और गैर बैंकिंग वित्तीय संस्थान के अपने कुछ नियम और कानून होते हैं, जिसके अनुसार लोन लेने वाले व्यक्ति के पास एक निश्चित योग्यता का होना जरूरी है.

बिना उस योग्यता के बैंक या कोई भी गैर बैंकिंग वित्तीय संस्थान आवेदन पत्र देखे बिना ही आपके लोन के आवेदन को तुरंत अस्वीकार कर देगी. इसलिए किसी भी प्रकार के लोन का आवेदन देने से पहले उस लोन के लिए जरूरी योग्यता की जानकारी ले लेना बहुत ही जरूरी हो जाता है. हम आपको नीचे उन सभी योग्यताओं के बारे में जानकारी दे रहे हैं.

  • आपकी न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु 60 वर्ष होनी चाहिए. किसी किसी बैंक या गैर बैंकिंग वित्तीय संस्थान के लिए न्यूनतम आयु 21 वर्ष होती है और वही अधिकतम आयु 55 से 65 वर्ष के बीच होती है.
  • लोन का आवेदन करने वाले आवेदक का क्रेडिट स्कोर 750 से ऊपर होना चाहिए, इससे लोन को बैंक द्वारा आसानी और जल्दी जारी किया जा सकता है.
  • आवेदक की एक निश्चित मासिक आय का होना जरूरी है.
  • यदि आवेदक व्यापार के लिए लोन का आवेदन कर रहा है, तो बैंक या गैर बैंकिंग वित्तीय संस्थान के नियम के अनुसार.
  • आवेदक ने पिछले कुछ समय में लोन के लिए बहुत सी बैंक या गैर बैंकिंग वित्तीय संस्थान में आवेदन न किया हो.

बैंक से पर्सनल लोन लेने की प्रक्रिया क्या है?

जिस प्रकार से हर काम की करने की अलग-अलग प्रक्रिया होती है उसी प्रकार से हर बैंक और गैर बैंकिंग वित्तीय संस्थान की लोन का आवेदन करने के लिए अलग-अलग प्रक्रिया होती है, लेकिन ज्यादातर बैंक में या प्रक्रिया लगभग समान ही होती है. इसलिए हम नीचे आपको एक समान प्रक्रिया जिसका ज्यादातर बैंक में पालन किया जाता है उसके बारे में जानकारी दे रहे हैं.

  • सबसे पहले आपको अपनी जरूरत के अनुसार लोन की धनराशि की गणना कर लेनी है.
  • अब आपको उस बैंक या गैर बैंकिंग वित्तीय संस्थान की वेबसाइट, जिसे आपने अपने अनुसार चुना है पर जाकर अपने लोन लेने की योग्यता को जांच लेना है.
  • योग्यता जांच लेने के बाद वेबसाइट पर ब्याज दर और समय अवधि दिखा दी जाएगी.
  • अब आपको अपने अनुसार समय अवधि को चुनकर अपने मासिक किस्त को देख लेना है.
  • ऐसा आपको केवल आपके चुने गए बैंक या गैर बैंकिंग वित्तीय संस्थान की वेबसाइट से ही नहीं करना है बल्कि आपको अन्य दूसरे बैंक और गैर बैंकिंग वित्तीय संस्थान की वेबसाइट पर जाकर भी अपनी आवश्यकता के अनुसार लोन पर ब्याज दर और समय अवधि के अनुसार मासिक किस्त की जांच कर लेना.
  • अब आपको जिस भी बैंक या गैर बैंकिंग वित्तीय संस्थान की ब्याज दर और समय अवधि के अनुसार आपके लोन पर बनी हुई मासिक के सबसे ठीक लगे, उसके पास आपको अपने लोन का आवेदन कर देना है.
  • अब बाकी का काम, आपके द्वारा जिस भी बैंक या गैर बैंकिंग वित्तीय संस्थान को आवेदन किया गया है वह देखेगा और यदि आप उस बैंक या गैर बैंकिंग वित्तीय संस्थान के नियम अनुसार योग्य पाए जाते हैं तो आप के लोन की धनराशि आपके दिए गए बैंक खाते में स्थानांतरित कर दी जाएगी.

बैंक से पर्सनल लोन लेने पर क्या ब्याज दर लगाई जाती है?

ब्याज दर के लिए हर बैंक और गैर बैंकिंग वित्तीय संस्थान के अपने अलग-अलग नियम और कानून है. इसी के साथ ब्याज दर लोन की धनराशि और लोन कितने समय के लिए लिया जा रहा है इस पर निर्भर करती है.

हालांकि यदि आप का क्रेडिट स्कोर काफी अच्छा है तो आप बैंक से ब्याज दर कम करने के लिए बिल्कुल कह सकते हैं और बैंक तब आपको कम से कम ब्याज दर पर लोन जारी कर देगा. सामान्यता पर्सनल लोन लेने पर ज्यादातर बैंक और गैर बैंकिंग वित्तीय संस्थानों के द्वारा 10 प्रतिशत से लेकर 25 प्रतिशत तक की सालाना ब्याज दर लगाई जाती है.

बैंक से पर्सनल लोन लेने के नियम और अन्य जानकारी क्या है?

लोन लेने के लिए योग्यता जरूरी दस्तावेजों और प्रक्रिया के बाद भी बैंक के कई सारे नियम और कानून होते हैं, जिनका पालन करना बहुत ही जरूरी होता है. यदि इनका पालन ना किया जाए तो लोन की स्वीकृत की गई धनराशि जप्त की जा सकती है और और आपके क्रेडिट स्कोर पर इसका बहुत बुरा असर पड़ सकता है.

बैंक से पर्सनल लोन लेने के नियम नीचे बताया जा रहे हैं.

  • आपने इससे पहले कभी भी किसी भी सरकारी या निजी बैंक या गैर बैंकिंग वित्तीय संस्थान के साथ किसी भी प्रकार का डिफॉल्ट ना किया हो.
  • आपका इससे पहले कभी भी किसी भी सरकारी या निजी बैंक या गैर बैंकिंग वित्तीय संस्थान के साथ सेटलमेंट ना किया गया हो.

बैंक से पर्सनल लोन लेते समय आवेदक को किन बातों का ध्यान रखना चाहिए?

बैंक या किसी भी गैर बैंकिंग वित्तीय संस्थान से लोन लेना एक बहुत ही तक आने वाली प्रक्रिया है, इसके बाद भी यह निश्चित नहीं होता है कि उस बैंक या वित्तीय संस्थान द्वारा लोन को जारी कर दिया जाए. यदि लोन जारी कर भी दिया जाता है, तो बहुत से नियम और कानून ऐसे होते हैं जिन्हें बैंक या वित्तीय संस्थान आवेदक को नहीं बताता है और अतिरिक्त शुल्क लगा देता है.

इन शुल्क को अंत में आवेदक को ही भरना पड़ता है. इसलिए लोन का आवेदन करते समय आवेदक को भी सभी नियमों और बैंक के द्वारा आवेदन पत्र पर लिखे गए कानूनों को ध्यान से पढ़ना चाहिए. इसके अलावा लोन लेने के समय कुछ विशेष बातों पर ध्यान रखना चाहिए. इन विशेष बातों की जानकारी हम आपको नीचे दे रहे हैं.

  • लोन का आवेदन करते समय आपको ब्याज दर पर खास ध्यान देना है. यदि आपका क्रेडिट स्कोर अच्छा है तो आप बैंक या गैर बैंकिंग वित्तीय संस्थान के साथ ब्याज दर में कमी करवा सकते हैं और अपने लोन की राशि पर कुल देय ब्याज भी कम करवा लेंगे.
  • लोन का आवेदन करते समय आप किस बैंक या गैर बैंकिंग वित्तीय संस्थान में आवेदन कर रहे हैं इस पर भी खासा ध्यान देने की जरूरत है. आपको यह जरूर देख लेना है कि पिछले समय में आपके द्वारा जिस बैंक में आवेदन दिया जा रहा है उसने कितना लोन कितने लोगों को दिया है और उस बैंक का अपने ग्राहकों के प्रति कैसा व्यवहार रहा है?
  • आपको अपने क्रेडिट स्कोर को बहुत ही अच्छे ढंग से मैनेज करना है जिससे बहुत सी बैंक और गैर बैंकिंग वित्तीय संस्थान आपको कम से कम ब्याज दर पर लोन देने के लिए खुद ही आगे आएंगे. यह माना जाता है कि 750 से ऊपर का क्रेडिट स्कोर बहुत ही अच्छा होता है.
  • कई बैंक और गैर बैंकिंग वित्तीय संस्थान लोन को आपके बैंक खाते में स्थानांतरित करने के लिए आपसे कुछ मासिक किस्त 2 को शुरुआत में ही भरने को कहते हैं. आपको ऐसे बैंक और गैर बैंकिंग वित्तीय संस्थान को हमेशा ना कहना है. क्योंकि इस तरीके से आप जिस ब्याज दर पर लोन जारी किया गया है उससे ज्यादा ब्याज अनजाने में भर देते हैं.
  • आप को कम से कम समय के लिए ही लोन का आवेदन करना है इससे आपके ऊपर जिम्मेदारी कम आएगी और आपको कम ब्याज भी देना होगा.
  • लोन के स्वीकृत हो जाने और आपके बैंक खाते में स्थानांतरित हो जाने के बाद आप इस बात का जरूर ध्यान देना है कि आप उस लोन की मासिक किस्तों का समय से भुगतान कर रहे हैं. इससे आपका क्रेडिट स्कोर भी बढ़ेगा और भविष्य में आप के कम ब्याज दर पर लोन लेने की संभावनाएं बढ़ जाएंगी.
  • लोन का आवेदन करने के लिए आपको एक विश्वसनीय बैंक या गैर बैंकिंग वित्तीय संस्थान के पास ही जाना है. क्योंकि विश्वसनीय बैंक अपने ग्राहकों के प्रति ईमानदार रहते हैं और किसी भी प्रकार का फ्रॉड वगैरह नही करते है.
  • लोन लेते समय आपको बैंक से यह लिखित में जरूर लेना है कि आप को दी गई लोन की राशि पर किसी भी प्रकार का अतिरिक्त या छिपा हुआ शुल्क नहीं लगाया जाएगा, केवल वही शुल्क लगाया जाएगा जो आवेदन पत्र में लिखा गया है.
  • लोन का आवेदन करते समय आपको इस बात की जानकारी जरूर कर लेनी है कि यदि आप इस लोन को तय समय से पहले चुका देते हैं तो उस पर किसी प्रकार का अतिरिक्त शुल्क वगैरह नहीं लगाया जाएगा.
  • लोन का आवेदन करते समय आपको 0 प्रतिशत ब्याज की योजनाओं से दूरी ही रखनी है. क्योंकि इस प्रकार की योजनाओं में बैंक आपसे प्रोसेसिंग शुल्क और सर्विस चार्ज के नाम पर काफी ज्यादा शुल्क वसूलते हैं.

बैंक से पर्सनल लोन के आवेदन से जुड़ी हुई जानकारी

न्यूनतम आयु18 वर्ष से 21 वर्ष
अधिकतम आयु55 वर्ष से 65 वर्ष
ब्याज दर10 प्रतिशत से लेकर 25 प्रतिशत लेकर और बैंक के नियमानुसार
समय अवधि1 साल से लेकर 5 साल तक
क्रेडिट स्कोर750 या इससे ऊपर
प्रोसेसिंग शुल्कलोन की राशि पर बैंक के नियम अनुसार
सर्विस शुल्कप्रोसेसिंग शुल्क पर 18 प्रतिशत के अनुसार
जरूरी दस्तावेजपैन कार्ड
पहचान के लिए दस्तावेजआधार कार्ड/ वोटर कार्ड/ पासपोर्ट/ ड्राइविंग लाइसेंस/ मनरेगा कार्ड
निवास के लिए दस्तावेजनिवास प्रमाण पत्र/ बिजली या पानी या गैस का बिल
गारंटीलोन की समान धनराशि की कीमत की

FAQs: बैंक से पर्सनल लोन कैसे मिलेगा

बैंक से पर्सनल लोन कैसे ले सकते है?

घर बैठे मोबाइल से पर्सनल लोन एप्लीकेशन की मदद से और बैंक में जाकर आसानी से पर्सनल लोन ले सकते है.

बैंक से कितना लोन मिल सकता है?

बैंक से आपके Civil Score के देखने के बाद 10 हजार से लेकर 5 लाख तक पर्सनल लोन मिल सकता है.

इन्हें भी पढ़े 

निष्कर्ष: बैंक से व्यक्तिगत लोन कैसे ले हिंदी में

तो इस लेख की मदद से आप जान गये होंगे की “Bank Se Personal Loan Kaise Le”. यदि इस विषय में आपको अन्य जानकारी चाहिए तो आप कमेंट कर सकते है. साथ ही इस लेख को अपने दोस्तों के साथ शेयर जरुर करें.

3/5 - (2 votes)

नमस्कार दोस्तों मेरा नाम रणजीतसिंह है और मै एक प्रोफेशनल ब्लॉगर और एक Youtuber हूँ. LoanKaise.com ब्लॉग पर हम आपको विभिन्न प्रकार के लोन विकल्पों के बारें में विस्तार से बताते है. इस ब्लॉग पर हम किसी भी प्रकार का लोन नहीं देते, बस लोन सम्बंधित सही जानकारी आपके साथ शेयर करते है. ब्लॉग पर आने के लिए धन्यवाद!

Leave a Comment