पे लेटर एप्प क्या है काम कैसे करते है (Buy Now Pay Later Kya Hai)

Buy Now Pay Later Apps In Hindi: पैसे की आवश्यकता हर किसी को होती है इसी कारण हम लोन लेते है. आज कल की दुनिया ऐसी हो गई है कि पैसे के अभाव में इंसान को कुछ भी समझा नहीं जाता है. पैसा आज के जमाने में अपना जीवन यापन अच्छे से करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण वस्तुओं में से एक है. इस समय पैसे के बिना कुछ भी संभव नहीं है.

आज के समय में पैसा है तो इज्जत है अन्यथा आप की रत्ती भर भी कीमत नहीं है. आज के जमाने में पैसे को लेकर बहुत से ऐप वगैरह मार्केट में चल रहे हैं, जो पैसे को एकदम क्रेडिट कार्ड की तरह प्रयोग करने देते हैं. आप अपने सभी प्रकार के खर्चो आदि का निपटारा उस ऐप के जरिए करें.

जब महीने के आखिर में उसका बिल बने तो आप उसको एक साथ भर दें. इसका फायदा यह भी है कि इसके जरिए आपके बैंक खाते में सिर्फ एक ही भुगतान हुआ होता है जो कि इसी ऐप को गया होता है. आज की शक्ल में हम इन्हीं एप्स जिन्हे पे लेटर के नाम से जाना जाता है, उनके बारे में पूरी जानकारी देंगे इसलिए हमारे साथ जरूर बने रहें और पूरी जानकारी हासिल करें.

पे लेटर एप्प क्या होते है (Pay Later Loan In Hindi)

Pay later App एक तरह से क्रेडिट कार्ड की सुविधा ही प्रदान करते हैं. इसके जरिए आप अपने महीने के सभी खर्चे जिनमें बिजली का बिल मोबाइल का बिल गैस का बिल पानी का बिल आदि सभी प्रकार के बिल इसके जरिए भर सकते हैं और जब महीने के आखिर में इन सभी को मिलाकर केवल एक बिल बने तब आप उस पूरे बिल को एक साथ अपने बैंक खाते के जरिए भर दे.

पे लेटर एप्प क्या है काम कैसे करते है (Pay Later App In Hindi)

इससे आपके बैंक खाते में महीने भर में किसी भी प्रकार का कोई भी भुगतान नहीं दिखाई देता है सिर्फ महीने के आखिर में केवल एक ही भुगतान होता है जो कि इन्हीं पे लेटर एप्स को गया होता है. बहुत से पे लेटर हर भुगतान पर कुछ कैशबैक भी देते हैं, यह कैशबैक 1 प्रतिशत से लेकर 10 प्रतिशत तक का होता है.

पे लेटर के अपने बहुत से अलग-अलग फायदे हैं. जैसे यदि मान लेते हैं कि आप की मासिक सैलरी महीने के आखिर में आती है और आपके लिए महीने के बीच में आने वाले खर्चे वगैरह बहुत मुश्किल से चल पाते हैं, तो आप उन खर्चों का पे लेटर के जरिए भुगतान कर सकते हैं. जब आप की मासिक सैलरी महीने के आखिर में आ जाए तब आप उससे पे लेटर का भुगतान कर सकते हैं.

पे लेटर में किस प्रकार से लिमिट मिलती है?

इस समय बाजार में जितने भी पे लेटर काम कर रहे हैं वह सभी गैर बैंकिंग वित्तीय संस्थान के द्वारा मैनेज किए जाते हैं. पे लेटर की लिमिट पूर्णतया आपके क्रेडिट स्कोर पर निर्भर करती है. जितना अच्छा आपका क्रेडिट स्कोर होगा उतनी ही अच्छी आपको लिमिट मिल सकती है.

पे लेटर की लिमिट रुपए एक हजार से शुरू होकर अधिकतम कहां तक जा सकती है इसके बारे में नहीं कहा जा सकता है. पे लेटर की अधिकतम लिमिट आपके क्रेडिट स्कोर और गैर बैंकिंग वित्तीय संस्थान के ऊपर निर्भर करती है.

पे लेटर एप्प काम कैसे करते हैं?

पे लेटर बिल्कुल क्रेडिट कार्ड की तरह होते हैं और क्रेडिट कार्ड से अलग भी होते हैं. किसी भी बैंक के क्रेडिट कार्ड को लेने के लिए बहुत ही ज्यादा जद्दोजहद करनी पड़ती है. इतनी सारी मेहनत के बाद भी बैंक आपका क्रेडिट कार्ड का आवेदन सफलतापूर्वक स्वीकार कर ले और आपको क्रेडिट कार्ड जारी कर दे इसकी भी कोई गारंटी वगैरा नहीं होती है.

लेकिन पे लेटर में यदि आप का क्रेडिट स्कोर काफी अच्छा है तो यह सुनिश्चित रहता है कि आपको एक क्रेडिट लिमिट जरूर जारी कर दी जाएगी. जिसका प्रयोग करके आप बहुत सी जगह पर भुगतान कर सकते हैं. यह पहले शुरुआत में आपको छोटी सी लिमिट देकर आप उस लिमिट का प्रयोग और भुगतान कैसे करते हैं, इसको देखते हैं.

यदि आप का क्रेडिट लिमिट को प्रयोग और भुगतान करना उनके नियमों के अनुसार काफी बढ़िया रहता है तो वह समय के साथ आपके लिमिट को बढ़ा देंगे और आप उसका और भी बहुत सी जगहों पर प्रयोग कर पाएंगे. इसके साथ ही पे लेटर हर प्रयोग पर कुछ ना कुछ कैशबैक भी देते हैं.

इसलिए आज के युवाओं में पे लेटर को लेकर काफी उत्साह है, क्योंकि यह सभी हमारे खर्चों को मैनेज करने में तो मदद करते ही हैं इसी के साथ हमें कुछ ना कुछ कैशबैक जरूर दे जाते हैं. जहां पर भी कैशबैक की बात आती है वहां पर युवाओं के साथ ही साथ सभी का मन उत्साह से भर जाता है.

पे लेटर का क्रेडिट स्कोर पर क्या असर पड़ता है?

हमने आपको पहले ही बताया है कि पे लेटर एक तरीके से क्रेडिट कार्ड का ही काम करते हैं. इसलिए यह काफी हद तक क्रेडिट स्कोर पर असर डालते हैं लेकिन यह पूरी तरीके से आप पर निर्भर करता है. यदि आप पे लेटर के द्वारा बनाए गए मासिक बिल का समय से भुगतान कर देते हैं तो यह आपके क्रेडिट स्कोर को बढ़ाने का काम करेगा.

वहीं इसके विपरीत यदि आप पे लेटर के द्वारा बनाए गए मासिक बिल का भुगतान समय से नहीं करते हैं तो यह आपके क्रेडिट स्कोर पर नकारात्मक असर डालेगा. पे लेटर प्रयोग करने के लिए एक बहुत ही बढ़िया एप है जो किसी की भी वित्तीय स्थितियों को मैनेज करने का बढ़िया काम करता है.

क्या पे लेटर सुरक्षित होते हैं?

सभी पे लेटर भारतीय रिजर्व बैंक के द्वारा अधिकृत गैर बैंकिंग वित्तीय संस्थान के द्वारा संचालित किए जाते हैं. इसलिए यह बिल्कुल निश्चित होकर कहा जा सकता है कि पे लेटर का प्रयोग करना बहुत ही सुरक्षित है. पे लेटर का सही से प्रयोग और भुगतान करने पर आप की वित्तीय स्थिति और क्रेडिट स्कोर काफी अच्छा बना रहता है.

इसी के साथ पे लेटर का प्रयोग करने से किसी भी प्रकार की जानकारी पैन कार्ड, आधार कार्ड पता आदि सब पूरी तरह से सुरक्षित रहती है. भारतीय रिजर्व बैंक ने सभी गैर बैंकिंग वित्तीय संस्थान को कड़े तौर पर निर्देश दिया है कि ग्राहकों की जानकारी के साथ किसी भी प्रकार की छेड़छाड़ ना की जाए और न ही सुरक्षा से किसी भी प्रकार का खिलवाड़ किया जाए.

क्या पे लेटर का बिल मासिक किस्तों में भरा जा सकता है?

कभी कभी हमारी स्थिति बिलकुल ही विपरीत दिशा में होती हैं, उस दशा में हमारी वित्तीय स्थिति भी कोई बहुत अच्छी नहीं होती है. मान लेते हैं कि आपने इस महीने अपने सभी बिलों का भुगतान पे लेटर का प्रयोग करते हुए किया है, जो बिल लगभग 25 दिन बाद में बनेगा.

अब यदि आप का मासिक वेतन आज से लगभग 20 दिन बाद आना है, और किसी कारणवश इस महीने आप का मासिक वेतन नहीं आता है या पहले के मुकाबले कम आता है. इस दशा में आपके लिए अपनी घर की स्थिति को मैनेज करना और पे लेटर के बिल का भुगतान करना काफी मुश्किल हो जाएगा.

अब आपके लिए यह तय करना बहुत ही मुश्किल हो जाएगा कि आप अपना घर खर्च कैसे चलाएं और पे लेटर के बिल का भुगतान कैसे करे? इन स्थितियों में आपको पे लेटर के ग्राहक सेवा प्रतिनिधि को संपर्क करना है और उन्हें अपनी स्थिति के बारे में बताना है.

उनसे यह कहना है कि आप इस महीने अपने बिल का भुगतान किन्हीं कारणों की वजह से नहीं कर सकते हैं. इसके उत्तर के रूप में ग्राहक सेवा प्रतिनिधि आपको यह बताएगा कि आप अपने पे लेटर के बिल का भुगतान मासिक किस्तों में भी कर सकते हैं.

लेकिन यहां पर क्रेडिट कार्ड की तरह ही मासिक किस्तों के भुगतान में काफी अधिक ब्याज दर लगाई जाती है. पे लेटर के बिल का भुगतान यदि किस्तों के रूप में किया जाता है तो ब्याज दर काफी लगती जाती है लेकिन हां यह जरूर है कि आप पे लेटर में बिल का भुगतान मासिक किस्तों के रूप में कर सकते है.

यदि आप पे लेटर के बिल का भुगतान मासिक किस्तों के रूप में करना चाहते हैं तो हमारी आपसे सलाह यही रहेगी कि आप ऐसा बिल्कुल भी ना करें. आप अपने वेतन का कुछ हिस्सा किसी आपातकालीन स्थिति के लिए जरूर बचाएं. किसी के ऊपर किस समय आपातकालीन स्थिति आ जाए इसके बारे में कभी भी नहीं कहा जा सकता है.

पे लेटर पर कितनी ब्याज दर लगती है?

कई बार हमारी स्थिति ऐसी हो जाती है कि हम किसी भी प्रकार के बिल का भुगतान नहीं कर पाते हैं. इन्हीं स्थितियों में पे लेटर बहुत ही काम आते हैं. लेकिन जैसा कि ऊपर बताया गया है कि आप की स्थिति ऐसी होती है कि आप पे लेटर के बिल का भुगतान एक साथ नहीं कर पाते हैं तो आपको मासिक किस्तों का सहारा लेना पड़ता है.

लेकिन पे लेटर की मासिक किस्त पर ब्याज दर किसी भी अन्य लोन से काफी अधिक होती हैं और आप कितने समय में उस बिल का भुगतान कर देंगे इस पर निर्भर करती है. पी लेटर की मासिक किस्त पर ब्याज दर 10 प्रतिशत से लेकर 30 प्रतिशत तक होती है.

Best Pay Later Apps & Cards (Buy Now Pay Later Apps)

पे लेटर को बीएनपीएल (BNPL) के नाम से भी जाना जाता है. बीएनपीएल का पूरा नाम बाय नऊ पे लेटर (Buy Now, Pay Later) है. इसका हिंदी अर्थ निकाला जाए तो इसका अर्थ अभी खरीदो बाद में भुगतान करो निकलता है.

यानी इसका प्रयोग करके आप अपने वेतन की जगह आसानी से खरीद फरोख्त कर सकते हैं और जो इस पे लेटर का बिल बनेगा, उसे आप महीने के अंदर एक बार में भर सकते हैं. इस समय बाजार में बहुत से पे लेटर अपना काम कर रहे हैं.

इनमें से कुछ पे लेटर के नाम हम आपको नीचे दे रहे हैं. साथ में इनका डाउनलोड करने का लिंक भी दे रहे हैं जिससे आप इन्हें आसानी से अपने मोबाइल फोन में इंस्टॉल करके प्रयोग कर सकें.

Buy Now Pay Later AppsDownload Link
लेजी पे (Lazy Pay)गूगल प्ले स्टोर: यहां क्लिक करे
एप्पल एप स्टोर: यहां क्लिक करे
सिंपल पे लेटर (Simpl Pay Later)गूगल प्ले स्टोर: यहां क्लिक करे
एप्पल एप स्टोर: यहां क्लिक करे
स्लाइस (Slice)गूगल प्ले स्टोर: यहां क्लिक करें
एप्पल एप स्टोर: यहां क्लिक करे
स्नैप मिनट (Snapmint)गूगल प्ले स्टोर: यहां क्लिक करे.
एप्पल एप्प स्टोर: उपलब्ध नहीं
जुपिटर एज (Jupiter Edge)गूगल प्ले स्टोर: यहां क्लिक करे
एप्पल एप्प स्टोर: उपलब्ध नहीं
फ्रियो पे (Freo Pay)गूगल प्ले स्टोर: यहां क्लिक करे
एप्पल एप स्टोर: यहां क्लिक करे
वॉलनट (Walnut)गूगल प्ले स्टोर: यहां क्लिक करें
एप्पल एप स्टोर: यहां क्लिक करे
जेस्ट मनी (Zest Money)गूगल प्ले स्टोर: यहां क्लिक करे
एप्पल एप स्टोर: यहां क्लिक करे

क्या पे लेटर का प्रयोग करना चाहिए?

जी हां, बिल्कुल. पे लेटर का प्रयोग करने से आपकी वित्तीय स्थिति पहले के मुकाबले काफी अच्छी हो सकती है. क्योंकि पे लेटर का प्रयोग करते हुए आप अपने सभी खर्चों का भुगतान आराम से कर सकते हैं. वहीं पे लेटर का बिल महीने के आखिर में बनता है, तो आप उसका भुगतान एक साथ एक बार में आसानी से कर सकते हैं.

Buy Now Pay Later Service से जुड़े सवाल

पे लेटर क्या है?

पे लेटर एक तरह से एक क्रेडिट लिमिट है जिसका प्रयोग करके हम अपने सभी प्रकार के बिलों का भुगतान  और शॉपिंग कर सकते हैं. पे लेटर का बिल महीने के आखिर में बनता है, जिसे हम एक साथ बढ़ सकते हैं और हमारे बैंक खाते में सिर्फ एक ही लेनदेन दिखाई देगा.

पे लेटर की खासियत क्या है?

पे लेटर के जरिए हम अपने घर के सभी प्रकार के बिलों का भुगतान आसानी से कर सकते हैं. पे लेटर का बिल केवल एक ही बार सभी किए गए भुगतानोँ को मिलाकर बनता है जिसका भुगतान हम अपने बैंक खाते के माध्यम से कर सकते हैं और हमारे बैंक खाते में केवल एक ही लेनदेन दिखाई देगा.

पे लेटर पर लगने वाली ब्याज दर क्या है?

पे लेटर पर सामान्यतः 10 प्रतिशत से लेकर 40 प्रतिशत तक ब्याज दर लगती है.

क्या पे लेटर के बिल को मासिक किस्तों पर भरा जा सकता है?

जी हा, बिल्कुल. पे लेटर के बिल को मासिक किस्तों पर भरा जा सकता है. हालाकि मासिक किस्तों में ब्याज दर बहुत ही अधिक होती है.

इन्हें भी पढ़े

निष्कर्ष – Pay Later Service क्या है हिंदी में

हमें आशा है कि आपको पे लेटर से जुड़ा हुआ यह आर्टिकल पसंद आया होगा और आपको इससे जुड़ी पूरी जानकारी विस्तार से मिल गई होगी. यदि आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करना बिल्कुल भी ना भूले, जिससे उन्हें भी पे लेटर के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त हो सके और वे इसका आसानी से उपयोग करके अपनी वित्तीय स्तिथि को अच्छा बना सके.

नमस्कार दोस्तों मेरा नाम रणजीतसिंह है और मै एक प्रोफेशनल ब्लॉगर और एक Youtuber हूँ. LoanKaise.com ब्लॉग पर हम आपको विभिन्न प्रकार के लोन विकल्पों के बारें में विस्तार से बताते है. इस ब्लॉग पर हम किसी भी प्रकार का लोन नहीं देते, बस लोन सम्बंधित सही जानकारी आपके साथ शेयर करते है. ब्लॉग पर आने के लिए धन्यवाद!

Leave a Comment